Sports

मुंबई : भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) एशियाई खेलों (Asian Games) में भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच नियुक्त किए गए है जबकि ऋषिकेश कानितकर को महिला क्रिकेट टीम के कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। एशियाई खेलों के लिए भारतीय क्रिकेट टीमों के सपोर्ट स्टाफ की घोषणा सोमवार को की गई। भारत की पुरूष और महिला दोनों टीमें सीधे क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचेंगी।

 

 

भारतीय पुरूष टीम का पहला मुक़ाबला 3 अक्तूबर को होगा, वहीं सेमीफाइनल में पहुंचने पर 5 अक्तूबर को भारत का मैच होगा। पुरूष टीम का फाइनल 7 अक्तूबर को होगा। महिला टीम 21 सितंबर को क्वार्टर फाइनल और 23 सितंबर को सेमीफाइनल मुकाबला खेलेगी। महिला फाइनल 25 सितंबर को होगा।

 

VVS Laxman, Team india, Asian Games, cricket news, sports, वीवीएस लक्ष्मण, टीम इंडिया, एशियाई खेल, क्रिकेट समाचार, खेल

 

नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख लक्ष्मण भारतीय टीम के प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ की अनुपस्थिति में कई बार प्रमुख कोच बन चुके हैं। हाल ही में उन्होंने भारतीय टीम के साथ आयरलैंड का दौरा किया था। उनके साथ साईराज बहुतुले गेंदबाजी कोच और मुनीष बाली फील्डिंग कोच होंगे। महिला टीम के लिए राजीब दत्ता गेंदबाजी कोच और शुभदीप घोष फील्डिंग कोच होंगे।

 

 

कानितकर इससे पहले भी महिला टीम के प्रमुख कोच रह चुके हैं। वह इस साल हुए टी20 विश्व कप के दौरान टीम के कोच थे। महिला टीम दिसंबर 2022 से ही एक स्थायी कोच के अभाव में है और अभी भी नियुक्ति होना बाक़ी है। ऋतुराज गायकवाड़ पुरूष टीम की अगुवाई करेंगे, वहीं दो अंतररष्ट्रीय मैचों के प्रतिबंध के कारण हरमनप्रीत कौर भारत के फ़ाइनल में ही पहुंचने पर खेल पाएंगी। ऐसे में स्मृति मांधना शुरुआती मैचों में टीम की कप्तान होंगी।