Sports

चंडीगढ़ : एशियाई खेलों में भाग लेने वाली आर विथ्या रामराज सोमवार को यहां ‘इंडियन ग्रां प्री पांच' के दौरान महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में 55.43 सेकंड का समय लेकर महान पीटी उषा के 39 साल पहले के रिकॉर्ड को तोड़ने से बेहद मामूली अंतर से चूक गई।


तमिलनाडु की 24 वर्षीय विथ्या सेकंड के सौवें हिस्से से उषा का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गयी। उषा ने 1984 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में 55.42 सेकंड के समय के साथ चौथा स्थान हासिल किया था। यह दूसरा सबसे लंबे समय तक कायम रहने वाला राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। सबसे पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड मैराथन में शिवनाथ सिंह के नाम है, जो 1978 से कायम है। उषा वर्तमान में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।

 

विथ्या ने इस प्रदर्शन के बाद कहा कि मैडम उषा इतनी प्रतिभाशाली हैं और यही कारण है कि उनका रिकॉर्ड इतने लंबे समय तक कायम रहा। मैं रिकॉर्ड तोड़ना चाहती थी। आज की दौड़ से पहले यह मेरे दिमाग में था। मैं नई मैम (उषा) बनना चाहती थी। उन्होंने कहा कि मैं अपने पहले 200 मीटर में थोड़ी धीमी थी और फिर गति पकड़ ली। अगर मैं पहले 200 मीटर में तेज दौड़ती तो मैं आज ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड मेरे नाम होता। लेकिन एशियाई खेल आ रहे हैं और मैं इस रिकॉर्ड को वहां तोड़ने की कोशिश करूंगी।