Sports

केपटाउन : भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली दो साल से ज्यादा समय से शतकीय पारी नहीं खेल पाए हैं। ऐसे में समय-समय पर उनकी फार्म को लेकर सवाल खड़े होते रहे हैं। अब कोहली ने ऐसे लोगों को जवाब दिया है और कहा है कि उन्हें किसी के सामने खुद को साबित करने की जरूरत नहीं है और वह अपनी प्रक्रियाओं का पालन करके खुश हैं। कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में ऐंठन के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाए थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में वह कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

कोहली ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह पहली बार नहीं है। वास्तविकता से दूर न हों, यह मेरे करियर में कई बार हुआ है। 2014 में इंग्लैंड उन चरणों में से एक था। बात यह है कि मैं खुद को उस लेंस से नहीं देखता हूं जो बाहरी दुनिया मुझे देखती है। जिन मानकों के साथ मेरी तुलना की गई है, वे मेरे द्वारा निर्धारित किए गए हैं। इसलिए बाहर से कोई घटना नहीं हैं। किसी और से ज्यादा मुझे सबसे अच्छा काम करने और नियमित रूप से प्रदर्शन करने के लिए बहुत गर्व है। 

टेस्ट में 27 शतक बनाने वाले कोहली ने कहा कि खेल में कभी-कभी चीजें वैसी नहीं होती जैसी आप चाहते हैं लेकिन एक खिलाड़ी और बल्लेबाज के रूप में मैं पिछले कैलेंडर वर्ष में बहुत महत्वपूर्ण क्षणों और साझेदारियों में शामिल रहा हूं। आखिरकार कई टेस्ट मैचों में वे क्षण हमारे लिए महत्वपूर्ण रहे हैं। कभी-कभी आपका केंद्र बिंदु बदलता है यदि आप संख्याओं और मील के पत्थर के आधार पर खुद को देखते और देखते रहते हैं तो आप जो कुछ भी कर रहे हैं उससे आप कभी खुश या संतुष्ट नहीं होंगे। 

उन्होंने आगे एक बल्लेबाज के रूप में अपने मन की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी। कोहली ने कहा कि मैं जिस प्रक्रिया का पालन कर रहा हूं, उस पर मैं बहुत गर्व और खुशी लेता हूं। मैं जिस तरह से खेल रहा हूं और एक मुश्किल परिदृश्य में टीम के लिए क्या करने में सक्षम हूं, मैं शांति में हूं। मुझे बहुत गर्व है और उन क्षणों में रहने के लिए प्रेरणा और चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि आप टीम में प्रभावशाली प्रदर्शन छोड़ना चाहते हैं और मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास हमेशा ऐसा करना है। मुझे सच में विश्वास है कि मुझे किसी के सामने खुद को साबित करने की आवश्यकता नहीं है। जब आप आप इस स्थिति में हैं कि आपको बाहरी दुनिया द्वारा आंका जाएगा जो उनका काम है। मैं खुद को इस तरह नहीं देखता।