Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : दूसरे टेस्ट मैच में हार के बाद भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की खूब आलोचना हुई। मैच के दौरान जिस तरह से गैर जिम्मेदाराना शॉट खेला हर किसी ने उनकी निंदा की। पंत की हो रही आलोचना पर कप्तान विराट कोहली ने कहा कि मुझे पंत के लिए धोनी की एक सलाह याद आती है जिसमें उन्होंने कहा था कि गलती दोहराने के बीच कम से कम छह से सात महीने का अंतर होना चाहिए, तभी आपका करियर लंबा हो सकता है।

 

तीसरे टेस्ट मैच से पहले कोहली ने कहा कि भारतीय टीम प्रबंधन ने पंत के साथ उनके असाधारण शॉट चयन के बारे में बातचीत की। सभी क्रिकेटर गलतियां करते हैं पर महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें स्वीकार करना और उनमें सुधार करना है। एक बल्लेबाज आउट होने के लिए जो शॉट खेलता है, वह सबसे पहले यह जानने वाला होता है कि यह स्थिति के अनुसार सही था या नहीं। हम सभी ने अपने करियर में महत्वपूर्ण परिस्थितियों में गलतियां की हैं। 

कोहली ने कहा कि हम सब आउट हुए हैं, कभी दबाव के कारण, कभी गेंदबाज के कौशल के कारण। यह समझना बहुत जरूरी है कि उस समय क्या मानसिकता थी, आपने क्या निर्णय लिया और वहां आपकी क्या गलती थी। जब तक हम स्वीकार करते रहेंगे हमारी गलतियों में, हम सुधार करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हम उन्हें दोबारा न दोहराएं। 

कोहली ने धोनी की सलाह याद करते हुए कहा कि इस बारे में कई बार बात कर चुके हैं कि एमएस धोनी ने मुझसे कहा कि दो गलतियों के बीच 7-8 महीने का अंतर होना चाहिए। तभी आपका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ा करियर है। तो वो बात मेरे सिस्टम से चिपक गई कि मैं एक ही गलती बार-बार नहीं करूंगा। मुझे पता है कि ऋषभ भविष्य में अपनी गलतियों में सुधार करेगा। वह टीम के लिए हमेशा खड़ा रहेगा और महत्वपूर्ण मैचों में शानदार प्रदर्शन करके दिखाएगा।