Sports

खेल डैस्क : विराट कोहली सिर्फ एक मानक क्रिकेटर नहीं हैं बल्कि भारत में खेल के प्रतीक हैं। अपने असाधारण बल्लेबाजी कौशल, क्रिकेट के मैदान पर नेतृत्व और अपने हाई-प्रोफाइल निजी जीवन के लिए जाने जाने वाले कोहली लगातार लोगों की नजरों में बने रहे हैं। भारतीय क्रिकेट में उनकी उपलब्धियां, रिकॉर्ड और योगदान ने न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है।

 

साल 2023 का अंत विराट कोहली के लिए खट्टे-मीठे नोट पर हुआ। जबकि उन्होंने एकदिवसीय विश्व कप के दौरान विश्व रिकॉर्ड बनाया। हालांकि फाइनल मुकाबले में हार और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में हार ने उन्हें निराश भी किया। हालांकि, मिश्रित वर्ष के बावजूद, दुनिया भर में विराट कोहली की लोकप्रियता कम नहीं हुई। इसके बजाय, इस दिग्गज बल्लेबाज ने वैश्विक आइकन के रूप में अपना दबदबा कायम करने के लिए दुनिया की कुछ सबसे बड़ी हस्तियों को पीछे छोड़ दिया।

 

2023 में एशियाई लोगों के बीच सबसे ज्यादा देखे जाने वाले विकिपीडिया पेजों की सूची में, विराट कोहली का ट्रिविया पेज कुल 10.7 मिलियन व्यूज के साथ पहले स्थान पर है, इसके बाद भारतीय सिनेमा के महान शाहरुख खान (7.7 मिलियन) और वैश्विक अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा (6.5 मिलियन) हैं। आंकड़ों ने साबित किया कि इसमें कोई शक नहीं कि पूरे एशिया में विराट कोहली की दीवानगी बेमिसाल है।