Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : विराट कोहली की गिनती भारत के सबसे अच्छे कप्तानों में की जाती है। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने विदेशी जमीन पर लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और टीम को जीत दिलाई। इस दौरान विराट की बल्लेबाजी औसत भी ऊपरी क्रम की तरफ बढ़ी। पर भारत के पूर्व खिलाड़ी और मौजूदा कमेंटेटर संजय मांजरेकर का मानना है कि विराट कोहली भारत के  महान कप्तान नहीं है। मांजरेकर ने इसके पीछे की वजह भी बताई है।

संजय मांजरेकर ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी भारत के महान कप्तानों में से एक हैं। मैं किसी भी कप्तान को उसके आईसीसी टूर्नामेंट में किए गए प्रदर्शन आंकता हूं। आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट ही एक कप्तान का असली टेस्ट होता है। द्विपक्षीय सीरीज का कोई खास महत्व नहीं होता। यह ऐसा होता है कि जैसे आप सुबह ऑफिस जाते हैं और शाम को घर आ जाते हैं। 

मांजरेकर ने आगे कहा कि जब हम महान कप्तानों की बात करते हैं तो उसमें धोनी का नाम जरूर आएगा। कपिल देव ने भारतीय क्रिकेट को मुश्किल परिस्थितियों से निकाला। सुनील गावस्कर की कप्तानी में भी भारतीय टीम ने अच्छा किया। वहीं सौरव गांगुली कप्तान बने तो भारतीय टीम फिक्सिंग स्कैंडल में फंसी हुई थी। उन्होंने टीम को इससे बाहर निकाला और विदेशी जमीन पर मैच जीतना सिखाया।

गौर हो कि विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंट का कोई भी खिताब नहीं जीत पाई। विराट कोहली की कप्तानी में भारत 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हार गई। उसके बाद 2019 के वनडे विश्वकप में भारतीय टीम का सफर सेमीफाइनल तक ही रहा। जबकि टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारत को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। वहीं टी20 विश्वकप में भारतीय टीम लीग स्टेज तक ही सफर कर पाई।