Sports

नई दिल्ली(राहुल): 'रन मशीनबन चुके भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हर मैच में कोई ना कोई करिश्मा कर देते हैं। श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन में हुए टेस्ट मैच में कोहली ने दूसरी पारी में नाबाद 104 रनों की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का अर्धशतक पूरा किया आैर वह ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के 8वें आैर दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। उनके 50 शतकों में से 18 शतक टेस्ट मैचों आैर 32 शतक वनडे मैचों से निकले हैं। कोहली ने भले ही यह उपलब्धि जल्द ही हासिल कर ली हो लेकिन वह इस मामले साउथ अफ्रीका के ओपनर हाशिम अमला का रिकाॅर्ड नहीं तोड़ पाए। 
PunjabKesari
क्या है अमला का वो रिकाॅर्ड?
कोेहली सबसे कम पारियों में 50 शतक लगाने के रिकाॅर्ड को नहीं तोड़ पाए। अमला ने शतकों का अर्धशतक लगाने के लिए 348 पारियां खेली थीं, वहीं कोहली ने भी इतनी ही पारियो में 50 शतक लगाकर उनकी बराबरी की। अगर कोहली श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक लगा देते तो वह अमला को पछाड़ सबसे तेज 50 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाते।
PunjabKesari
अमला-कोहली के बीच चल रही है 'रिकाॅर्ड' रेस
रिकार्डों के मामले में अमला आैर कोहली के बीच लंबे समय से 'रेस' चल रही है। अमला ही ऐसे बल्लेबाज दिख रहे हैं जो कोहली का हर रिकाॅर्ड तोड़ रहे हैं। वनडे में 4 हजार से 7 हजार रनों का सफर भी अमला ने कोहली को पछाड़कर सबसे तेज तय किया है। वहीं कोहली का वनडे में सबसे तेज 25 शतक लगाने का रिकाॅर्ड भी अमला ने तोड़ा है। कोहली ने इतने शतक लगाने के लिए 162 पारियों का सहारा लिया था, वहीं अमला ने 151 पारियों में ही 25 शतक लगा दिए। 
PunjabKesari
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 50 शतक लगाने वाले बल्लेबाज
हाशिम अमला- 348 पारियां
विराट कोहली- 348 पारियां
सचिन तेंदुलकर- 376 पारियां
रिकी पोंटिंग- 418 पारियां
ब्रायन लारा- 465 पारियां
जैक कैलिस- 520 पारियां
कुमार संगकारा- 593 पारियां
महेला जयावर्धने- 667 पारियां