Sports

न्यूयार्क : भारत के शीर्ष एकल खिलाड़ी सुमित नागल ने वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में शानदार शुरुआत करते हुए दूसरे दौर में प्रवेश कर देश का सात साल का इंतजार ख़त्म कर दिया। यूएस ओपन के एकल मुख्य ड्रा में एकमात्र भारतीय नागल ने अमेरिका के ब्रेडले क्लान को दो घंटे 12 मिनट में चार सेटों में 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से पराजित कर दूसरे दौर में जगह बनाई और 2013 के बाद से यूएस ओपन या किसी भी ग्रैंड स्लेम के दूसरे दौर में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने। इससे पहले सोमदेव देववर्मन 2013 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे थे।

23 वर्षीय नागल का दूसरे दौर में दूसरी वरीयता प्राप्त और विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम से गुरूवार को मुकाबला होगा। थिएम को अपने विपक्षी जौम मुनार के रिटायर होने से दूसरे दौर में प्रवेश मिल गया। स्पेन के मुनार ने एक घंटे 55 मिनट के बाद जब मैच छोड़ा तब वह पहले दो सेट 6-7, 3-6 से हार चुके थे।

नागल लगातार दूसरी बार यूएस ओपन में खेल रहे हैं। नागल को यूएस ओपन के मुख्य ड्रा में सीधा प्रवेश मिला था। नागल मौजूदा विश्व रैंकिंग में 127वें स्थान पर हैं और 128 खिलाडिय़ों की फील्ड में सीधा प्रवेश पाने वाले वह आखिरी पुरुष खिलाड़ी थे।

पिछले वर्ष नागल अपने सभी क्वालीफाइंग मैच जीतकर मुख्य ड्रा में पहुंचे थे जहां उनका सामना पहले ही राउंड में 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से हो गया था। नागल ने फेडरर से पहला सेट 6-4 से जीतकर सबको चौंका दिया था लेकिन फिर वह अगले तीन सेट 1-6 2-6 4-6 से हार गए थे।