Sports

न्यूयॉर्क : कनाडा की 19 साल की लेला फर्नांडिज कड़े मुकाबले में पांचवीं वरीय एलिना स्वितोलिना को हराकर मंगलवार को यहां 2005 में मारिया शारापोवा के बाद अमरीकी ओपन के महिला एकल सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बनी। लेला ने आर्थर ऐश स्टेडियम में युक्रेन की खिलाड़ी के खिलाफ 6-3, 3-6, 7-6 से जीत दर्ज की। 

कनाडा की यह खिलाड़ी इससे पहले अमरीकी ओपन के पूर्व चैंपियनों दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी नाओमी ओसाका और एंजेलिक कर्बर को हरा चुकी है। सोमवार को 19 बरस की हुई लेला ने कहा, ‘मैं सिर्फ अपने ऊपर विश्वास रखने के बारे में सोचती हूं, अपने खेल पर विश्वास रखती हूं। प्रत्येक अंक, चाहे मैं हारूं या जीतूं, मैं हमेशा स्वयं से कहती हूं कि अपने खेल पर विश्वास रखो। अपने शॉट खेलो। देखो गेंद किधर जा रही है।' 

कनाडा के ही 21 साल के फेलिक्स आगर एलियासिमे भी स्पेन के 18 साल की कार्लोस अल्कारेज के बीच मुकाबले से हटने पर पुरुष एकल के अंतिम चार में जगह बनाने में सफल रहे। फेलिक्स जब 6-3, 3-1 से आगे चल रहे थे तो अल्कारेज ने दायें पैर की मांसपेशियों में दर्द के कारण हटने का फैसला किया। अल्कारेज ने पिछले दोनों दौर में पांच सेट तक संघर्ष किया था जिसमें तीसरे वरीय स्टेफानोस सितसिपास के खिलाफ मुकाबला भी शामिल था। वह 1963 से पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे। 

अल्कारेज ने कहा, ‘इस तरह टूर्नामेंट का अंत होना बेहद मुश्किल होता है लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं था।' बारहवें वरीय फेलिक्स अमेरिकी ओपन सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले कनाडा के पहले पुरुष खिलाड़ी हैं। सेमीफाइनल में उनका सामना रूस के दूसरे वरीय दानिल मेदवेदेव से होगा जिन्होंने नीदरलैंड के क्वालीफायर बोटिक वैन डि जेंड्सकल्प को 6-3, 6-0, 4-6, 7-5 से हराकर लगातार तीसरे साल फ्लशिंग मिडोज पर सेमीफाइनल में जगह बनाई। 

सेमीफाइनल में लेला का मुकाबला एक बार फिर अपने से बेहतर रैंकिंग और अधिक अनुभव वाली खिलाड़ी दूसरी वरीय एरिना सबालेंका से होगा। जुलाई में विंबलडन सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली सबालेंका ने फ्रेंच ओपन चैंपियन बारबरा क्रेज्सिकोवा को सीधे सेटों में 6-1, 6-4 से हराया। क्रेज्सिकोवा यहां महिला एकल क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली एकमात्र खिलाड़ी थी जो पहले ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुकी हैं। 

पुरुष वर्ग में भी सिर्फ नोवाक जोकोविच एकमात्र खिलाड़ी बचे हैं जो ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं। वह रिकॉर्ड 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब और 1969 में रोड लीवर के बाद कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने वाला पहला पुरुष खिलाड़ी बनने के लिए चुनौती पेश कर रहे हैं। 

.
.
.
.
.