Sports

टारूबा (त्रिनिदाद) : खिताब के प्रबल दावेदार और रिकार्ड चार बार के चैंपियन भारत ने आयरलैंड को 174 रन से करारी शिकस्त देकर अंडर-19 विश्व कप के सुपरलीग क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। भारत ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को 45 रन से हराकर जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी और उसकी बुधवार को आयरलैंड पर बड़ी जीत इसलिए भी मायने रखती है कि टीम के छह खिलाड़ियों के कोविड पॉजिटिव पाये जाने के कारण वह बमुश्किल अंतिम एकादश को मैदान पर उतार पाया था। 

ब्रायन लारा स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किये जाने के बाद भारत ने हरनूर सिंह की 88 रन की आक्रामक पारी और उनके सलामी जोड़ीदार अंगकृष रघुवंशी के 79 रन की मदद से पांच विकेट पर 307 रन बनाए और इसके बाद आयरलैंड को 39 ओवर में 133 रन पर समेट दिया। कप्तान यश धुल और उप कप्तान शेख राशिद उन खिलाड़ियों में शामिल थे जिन्हें परीक्षण पॉजिटिव आने के कारण अलग थलग होना पड़ा। ऐसी स्थिति में निशांत सिंधू ने टीम की अगुवाई की। 

बाएं हाथ के बल्लेबाज हरनूर और अंगकृष ने पहले विकेट के लिए 164 रन की साझेदारी करके भारत को शानदार शुरुआत दिलायी। हरनूर ने अपनी पारी में 12 चौके जबकि अंगकृष ने 10 चौके और दो छक्के लगाए। कार्यवाहक कप्तान निशांत सिंधू (34) और राज बावा (42) ने तीसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की। राजवर्धन हेंगारगेकर ने डेथ ओवरों में 17 गेंदों पर 39 रन की तेजतर्रार पारी खेलकर भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। 

आयरलैंड की टीम 308 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरू में लड़खड़ा गई और उसने पहले सात ओवर के अंदर ही दोनों सलामी बल्लेबाज लियाम डोहर्टी (सात) और डेविड विन्सेंट (आठ) तथा तीसरे नंबर के बल्लेबाज जैक डिकसन (शून्य) के विकेट गंवा दिये जिससे उसका स्कोर तीन विकेट पर 17 रन हो गया। आयरलैंड इससे आखिर तक नहीं उबर पाया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज गर्व सांगवान (23 रन देकर दो) ने कप्तान टिम टेक्टर (15) को 15वें ओवर में आउट करके स्कोर चार विकेट पर 36 रन कर दिया। 

विकेटकीपर जोशुआ कॉक्स (28) ने पारी संवारने की कोशिश की लेकिन सांगवान ने उन्हें विकेटकीपर दिनेश बाना के हाथों कैच करा दिया। स्कॉट मैकबेथ ने 32 रन बनाये लेकिन इससे उन्होंने भारत की जीत का इंतजार ही बढ़ाया और हार का अंतर कुछ कम किया। बाएं हाथ के स्पिनर अनीश्वर गौतम (11 रन देकर दो) और ऑफ स्पिनर कौशल तांबे (आठ रन देकर दो) ने मध्यक्रम और निचले क्रम के बल्लेबाजों को आउट करने में अहम भूमिका निभाई। उनके अलावा हेंगारगेकर, रवि कुमार और विक्की ओस्तवाल ने भी एक-एक विकेट लिया। 

भारत ग्रुप बी में अपना आखिरी मैच शनिवार को युगांडा के खिलाफ खेलेगा। धुल और राशिद के अलावा आराध्या यादव, वासु वत्स, मानव पारेख और सिद्धार्थ यादव का परीक्षण भी पॉजिटिव आया है। 

.
.
.
.
.