Sports

लंदन (यूके) : न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने बुधवार को वनडे में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बोल्ट अपने देश के लिए सबसे ज्यादा पारी में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं और उन्होंने इस मामले में महान कीवी ऑलराउंडर रिचर्ड हेडली को पीछे छोड़ दिया है। 

अब बोल्ट के नाम वनडे में कीवी टीम के लिए कुल 6 बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड हो गया है। उन्होंने हेडली को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने अपने वनडे करियर में पांच बार 5 विकेट लिए थे। बोल्ट ने द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड के तीसरे वनडे के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया। 

मैच में बोल्ट अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे। उन्होंने इंग्लैंड को पावरप्ले में दो तेज झटके दिए और फिर मध्यक्रम/निचले क्रम में भी कुछ नुकसान पहुंचाया। उन्होंने 9.1 ओवर में 5/51 के आंकड़े के साथ अंत किया जिसमें जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, डेविड मालन, सैम कुरेन और गस एटकिंसन के विकेट शामिल थे। अपना केंद्रीय अनुबंध छोड़ने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के बाद से बोल्ट आग उगल रहे हैं। श्रृंखला के दो मैचों में 8 विकेट के साथ वह अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 

मैच की बात करें तो इंग्लैंड को कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया और जब स्टोक्स आए तो टीम 13/2 के स्कोर के साथ संघर्ष कर रही थी। उन्होंने डेविड मलान (95 गेंदों में 96, 12 चौके और एक छक्का) के साथ तीसरे विकेट के लिए 199 रन की साझेदारी की और कप्तान जोस बटलर (24 गेंदों में 38, छह चौके और एक छक्का) के साथ चौथे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की। जिसने निचले क्रम के पतन के बावजूद इंग्लैंड को 48.1 ओवर में 368 रन पर पहुंचा दिया। ट्रेंट बाउल्ट (5/51) और बेन लिस्टर (3/69) कीवी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज थे। 

339 के लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम क्रिस वोक्स, रीस टॉपले और सैम करन की तेज तिकड़ी से हिल गई थी और 70/5 पर संघर्ष कर रही थी। ग्लेन फिलिप्स (76 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 72 रन) और रचिन रवींद्र (22 गेंदों में 28 रन, पांच चौकों) ने संघर्ष करने की कोशिश की लेकिन न्यूजीलैंड की टीम केवल 39 ओवर में 187 रन पर ढेर हो गई। वोक्स (3/31) और लिविंगस्टोन (3/16) इंग्लैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। टॉपले को दो, करन और मोईन अली को एक-एक विकेट मिला। स्टोक्स को 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला। इंग्लैंड अभी सीरीज में 2-1 से आगे है।