Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार रहे खिलाड़ी अजय जडेजा का जन्म 1971 को आज (1 फरवरी) ही के दिन हुआ था। गुजरात के जामनगर की राॅयल राजपूत फैमली में जन्म जडेजा का नाम किकेट से ही विवादों से भी जुड़ा रहा है। बात चाहे क्रिकेट के मैदान की हो चाहे उनके निजी जीवन की, वह अकसर चर्चा में ही रहते थे। हालांकि प्रतिबंध के बाद उन्होंने क्रिकेट से किनारा कर दिया। आइए जानते हैं बर्डे बॉय अजय जडेजा से जुड़ी कुछ रोचक और दिलचस्प बातें।

PunjabKesari

जीवन 

जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ 28 फरवरी 1992 को पहला वनडे मैच खेलते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से करियर की शुरुआत की और फिर उसी साल 13 नवम्बर 1992 को उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा। मैच फिक्सिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद उनपर 5 साल का प्रतिबंध लगा। हालांकि प्रतिबंध तो खत्म हो गया लेकिन इसके बाद क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

PunjabKesari

रिश्तेरार के नाम पर है मशहूर ट्रॉफी का नाम

नवांनगर राॅयल परिवार में जन्मे जडेजा के रिश्तेरार केएस रंजीतसिंहजी और केएस दलीपसिंहजी के नाम पर रणजी और दलीप ट्रॉफी का नाम रखा गया है।

PunjabKesari

प्रेम कहानी

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री माधुर दीक्षित के साथ अजय जडेजा की प्रेम कहानी खूब चर्चाओं में रही थी। एक मैगजीन के फोटोशूट के दौरान  अजय और माधुरी की मुलाकात हुई थी जिसके बाद दोनों दोस्त बने और एक दूसरे से प्यार करने लगे। हालांकि बाद में जडेजा के घरवालों के ना मानने पर यह प्रेम कहानी अधूरी रह गई। इसके बाद जडेजा ने वर्ष 2000 में अपने परिवार की मर्जी से अदिति जेटली से शादी की। अदिति जेटली राजनेता जया जेटली की बेटी हैं।

PunjabKesari

शानदार करियर

जडेजा ने 196 वनडे मैच में 37.47 की औसत से 5359 रन बनाए जिसमें इसमें 6 शतक और 30 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 119 रन था। इसके अलावा टेस्उट में जडेजा का अधिकतम स्कोर 96 था। उन्होंने 15 टेस्ट की 24 पारियां खेलेत हुए 26.18 की औसत से 576 रन बनाए। जडेजा की कप्तानी में 1997 से 2000 तक भारत ने 13 ओडीआई क्रिकेट में 8 मैच भी जीते। 

.
.
.
.
.