Sports

नई दिल्ली : पेरिस में अगले साल होने वाले ओलंपिक के मद्देनजर भारतीय ओलंपिक संघ ने भारतीय कुश्ती महासंघ को चलाने के लिए तीन सदस्य समिति का गठन किया है।  पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई 2024 से 11 अगस्त 2024 तक होंगे। भूपेंद्र सिंह बाजवा को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है जबकि एमएम सोमाया और मंजूषा कंवर को सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। इनका काम डब्ल्यूएफआई के विभिन्न कार्यों और गतिविधियों की देखरेख करना रहेगा जिसमें खिलाड़ियों का चयन, अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के लिए खिलाड़ियों के नाम भेजना, खेल आयोजनों का आयोजन, पर्यवेक्षण और बैंक खातों का प्रबंधन शामिल है। 

इससे पहले खेल मंत्रालय ने गत रविवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) को अगले आदेश तक निलंबित कर दिया क्योंकि नवनिर्वाचित संस्था ने पहलवानों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिए बिना अंडर-15 और अंडर-20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप के आयोजन की ‘जल्दबाजी में घोषणा' की थी। 

Sports

गौर हो कि डब्ल्यूएफआई के चुनाव 21 दिसंबर को हुए थे जिसमें पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के विश्वासपात्र संजय सिंह और उनके पैनल ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। इसके बाद पहलवानों ने आपत्ति जताई थी। साक्षी मलिक ने संन्यास ले लिया जबकि बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट ने क्रमश पद्मश्री तथा खेल रत्न, अर्जुन अवॉर्ड लौटाने की घोषणा की। 

खेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘नए निकाय ने डब्ल्यूएफआई संविधान का पालन नहीं किया। हमने महासंघ को बर्खास्त नहीं किया है बल्कि अगले आदेश तक निलंबित किया है। उन्हें बस उचित प्रक्रिया और नियमों का पालन करने की जरूरत है।' सूत्र ने निलंबन के कारणों के बारे में बताते हुए कहा, ‘डब्ल्यूएफआई के नवनिर्वाचित अध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने 21 दिसंबर 2023 को अध्यक्ष चुने जाने के दिन ही घोषणा की कि कुश्ती के लिए अंडर-15 और अंडर-20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप साल खत्म होने से पहले ही उत्तर प्रदेश के गोंडा के नंदिनी नगर में होगी।' 

PunjabKesari

उन्होंने कहा, ‘यह घोषणा जल्दबाजी में की गई है। उन पहलवानों को पर्याप्त सूचना दिए बिना जिन्हें उक्त राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेना है। डब्ल्यूएफआई के संविधान के प्रावधानों का पालन भी नहीं किया गया।' मंत्रालय के सूत्र ने कहा, ‘डब्ल्यूएफआई के संविधान की प्रस्तावना के नियम 3 (ई) के अनुसार, डब्ल्यूएफआई का उद्देश्य अन्य बातों के अलावा कार्यकारी समिति द्वारा चयनित स्थानों पर यूडब्ल्यूडब्ल्यू (यूनाईटेड वर्ल्ड रेस्लिंग) के नियमों के अनुसार सीनियर, जूनियर और सब जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करने की व्यवस्था करना है।'