Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज का आगाज 16 जून से होने जा रहा है। इस सीरीज का पहला टेस्ट बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में खेला जाएगा। सीरीज के पहले मैच को लेकर ऑस्ट्रेलियाई अनुभवी क्रिकेटर स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड टीम की रणनीति पर बात करते हुए कहा है कि विरोधी टीम के गेंदबाज कुछ 'फंकी' (मजेदार) चीजें कर सकते हैं।  

स्टीव स्मिथ का इंग्लैंड के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है, इसलिए उन्हें कप्तान बेन स्टोक्स और हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम के नेतृत्व वाली इंग्लैंड टीम से कुछ आक्रामक और आसामान्य गेंदबाजी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, स्मिथ ने कहा है कि वह किसी भी तरह की गेंदबाजी के लिए तैयार हैं।

स्मिथ ने आईसीसी के हवाले से कहा, "मुझे लगता है कि हमने पिछले 12 महीनों में देखा है कि वे कुछ अजीब चीजें करेंगे। वह निश्चित समय पर अलग-अलग चीजों की कोशिश करते रहेंगे। मेरे लिए, मेरी एक बड़ी ताकत चलते-फिरते परिस्थिति के अनुकूलन रही है, यह समझना कि वे क्या करने की कोशिश कर रहे हैं और बीच में ही समस्या को हल कर रहे हैं। मैं सिर्फ अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करूंगा और वे मुझ पर काम आने वाली हर चीज का मुकाबला करने की कोशिश करेंगे। हम कुछ अलग चीजों की उम्मीद कर रहे हैं, यह सुनिश्चित है।" 

यह पूछे जाने पर कि क्या आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की दूसरी पारी में उनका आउट होना (जहां उनको रवींद्र जडेजा ने कवर में कैच आउट करवाय था) यह उनके समझ से बाहर  का मामला था, स्मिथ ने मजाक में कहा कि यह उनका बेहतरीन पल नहीं था।

उन्होंने कहा, "यह एक उचित निर्णय है, यह मेरा सर्वश्रेष्ठ शॉट नहीं है और मुझे लगा कि मैं पहली पारी में भी मैंन कुछ मौके भुनाए। उस समय खेल उस बिंदु पर पहुंच रहा था जहां मैं इसे थोड़ा और आगे ले जाने की कोशिश कर रहा था और यह मेरे लिए काम नहीं कर रहा था, लेकिन खेल में ऐसा होता है।"

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं उनके टीम के साथी मार्नस लाबुशेन पहले और ट्रैविस हेड तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। एशेज सीरीज से पहले स्मिथ ने अपने साथी बल्लेबाजों की जमकर तारीफ की।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है पर हम सभी को शीर्ष पर देखना अच्छा है। मुझे लगता है कि वे दो विशेष रूप से, पिछले चार या पांच वर्षों में उन्होंने जो सुधार किए हैं, वे असाधारण हैं। हम सभी इसे पूरी तरह से अलग तरीके से करते हैं, जाहिर तौर पर ट्रैविस जब आता है और बहुत आक्रामक तरीके से खेलता है और खेल को आगे ले जाता है। मार्नस और मैं शायद स्थितियों के माध्यम से अपने तरीके से थोड़ा अलग तरीके से सोचते हैं, लेकिन यह देखना अच्छा है कि उन लोगों की कड़ी मेहनत का भुगतान हो रहा है।

एशेज सीरीज का शेड्यूल: 

16 जून - 20 जून, एजबेस्टन 
दूसरा टेस्ट: 28 जून - 2 जुलाई, लॉर्ड्स 
तीसरा टेस्ट: 6 जुलाई - 10 जुलाई, हेडिंग्ले 
चौथा टेस्ट: 19 जुलाई - 23 जुलाई, ओल्ड ट्रैफर्ड 
पांचवां टेस्ट: 27 जुलाई - 31 जुलाई, ओवल