Sports

खेल डैस्क : एशिया कप (Asia Cup) के लिए टीम इंडिया (Team india) की घोषणा करने पर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) ने उठते सवालों के जवाब दिए। इस दौरान टीम इंडिया में नंबर 4 पर कौन खेलेगा, का मुद्दा हावी रहा। कप्तान रोहित ने इसपर बेहतरीन डिफेंस दिखाते हुए अच्छी बातें कहीं। रोहित ने कहा कि खिलाड़ियों को किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी के लिए तैयार रहना चाहिए। हालांकि इस लचीलेपन का मतलब यह नहीं है कि पूरे क्रम में फेरबदल किया जाए। इसका मतलब सिर्फ इतना है कि नंबर 4 और 5 के साथ प्रयोग कर सकते हैं, जो उनके पास हालिया सीरीज में है।

 

 

रोहित ने कहा कि जब मैंने कहा कि लचीलापन महत्वपूर्ण है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि हम सलामी बल्लेबाज को नंबर 7 पर भेजेंगे और हार्दिक को पारी की शुरुआत करने देंगे। जैसे शिखर धवन और रोहित शर्मा ने 7 सालों से केवल पारी की शुरुआत ही की है। विराट नंबर 3 पर खेले हैं। ऐसे में जो लोग नंबर 4 और 5 पर आएंगे उन्हें किसी भी क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

 

रोहित बोले- पिछले 4-5 वर्षों में सलामी बल्लेबाजों ने पारी की शुरुआत की है, नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाला खिलाड़ी उसी नंबर पर खेला है, केएल राहुल नंबर 5 पर बल्लेबाजी कर रहे थे, हार्दिक 6 पर और जडेजा 7 पर। तो अगर बल्लेबाज यदि 4 और 5 आपस में बदल लें तो कोई बड़ी समस्या नहीं है।

 

 

रोहित बोले- जरूरत का लचीलापन टीम में है। ऐसा नहीं है कि किसी ओपनर को 8 नंबर पर भेज दें। ये पागलपंती नहीं करते हम। थोड़ा ऊपर नीचे टीम में रहना जरूरी है। यह टीम के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि सलामी बल्लेबाज नंबर 8 पर बल्लेबाजी कर रहा है और नंबर 8 खिलाड़ी पारी की शुरुआत कर रहा है। हम ऐसा पागलपन नहीं करते हैं लेकिन थोड़ा बदलाव टीम के संतुलन के लिए महत्वपूर्ण है।

 

एशिया कप 2023 के लिए भारत की टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, तिलक वर्मा, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा