Sports

सेंट लुईस ,अमेरिका ( निकलेश जैन ) सिंकफील्ड शतरंज कप 2018 के छठे राउंड के बाद अमेरिका के फेबियानों करूआना नें रूस के सेरगी कार्याकिन की खराब लय का पूरा फायदा उठाते हुए शानदार जीत दर्ज की और इस जीत से अब वह 4 अंको के साथ एकल बढ़त पर आ गए है । निमजो इंडियन ओपनिंग मे सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए करूआना नें 21वी चाल में कार्याकिन की प्यादे की एक गलत चाल का फ़ायदा उठाते हुए जल्द ही एक प्यादे की एक बढ़त बना ली दबाव कुछ यूं बना की 30 वी चाल में कार्याकिन को करूआना के दो हाथी के बदले अपना वजीर देना पड़ा बल्कि उन्होने अपने एक और मोहरे को मारता देख अपनी हार स्वीकार कर ली । 

PunjabKesari

इस जीत से अब विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर करूआना ( 2828 ) को विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन (2835)  के बीच सिर्फ 7 अंको का फासला रह गया है और सभी की निगाहे इस बात पर लगी है पिछले 6 सालों से पहले स्थान पर काबिज कार्लसन को क्या करूआना पीछे छोड़ देंगे 

 

भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वानाथन आनंद नें अमेरिका के वेसली सो से ड्रॉ खेला । क्वीन गेंबिट डिकलाइन ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में आनंद नें शानदार बचाव किया और वह पूरे मैच में बेहद सक्रिय नजर आए । एक प्यादा कम होते हुए भी वेसली सो की मेहनत उन्होने सफल नहीं होने दी और मैच 60 चालों में ड्रॉ पर समाप्त हुआ । अन्य तीन मैच भी ड्रॉ रहे । अमेरिका के हिकारु नाकामुरा नें अर्मेनिया के लेवान अरोनियन से ,अजरबैजान के ममेद्यारोव नें फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव से ,और रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक नें विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन से ड्रॉ खेला ।