Sports

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा है कि 23 अक्टूबर को एमसीजी में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रउफ की गेंद पर विराट कोहली का बैकफुट पर सीधा छक्का टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा याद किया जाने वाला शॉट होगा। भारतीय बल्लेबाजी के दिग्गज ने एक शानदार सीधी हिट की, जिसने टीम को अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में अंतिम गेंद पर चार विकेट से जीत दर्ज करने में मदद की। 

कोहली की उस शॉट से पहले भारत की असंभावित जीत का समीकरण आठ गेंदों में से 28 पर आ गया था और रउफ की गेंद पर उन्होंने जो आश्चर्यजनक झटका दिया, उसने सभी को झकझोर कर रख दिया। पोंटिंग ने अद्भुत शॉट को याद करते हुए कहा, यह शायद सबसे ज्यादा याद किए जाने वाले और चर्चित शॉट्स में से एक के रूप में जाना जाने वाला है। सफेद गेंद का क्रिकेट इतिहास नहीं कह सकते - लेकिन निश्चित रूप से टी 20 विश्व कप इतिहास में यह सबसे चर्चित होगा।

19वें ओवर की अंतिम गेंद पर एक और छक्का लगाने का मतलब था कि स्पिनर मोहम्मद नवाज द्वारा दिए गए आखिरी ओवर में सिर्फ 16 की जरूरत थी और पोंटिंग का कहना है कि कोहली को पाकिस्तान की स्थिति का पता चल जाएगा। शाहीन अफरीदी, नसीम शाह और रऊफ के पाकिस्तान के भयानक तेज आक्रमण ने अपने-अपने ओवर फेंके थे और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा कि कोहली ने वास्तव में स्थिति को अच्छी तरह से आंका। उन्होंने कहा, उन्हें गणना करने के बाद पता चल गया होगा कि स्पिनर को आखिरी ओवर फेंकना होगा। यह सिर्फ यह दिखाने के लिए जाता है कि 19वें ओवर की आखिरी दो गेंदें कितनी महत्वपूर्ण थीं। उन्हें उन दोनों गेंदों पर बाउंड्री हासिल करनी थी। पिछले ओवर में भी क्या हुआ था, विराट कुछ ऐसी तैयारी कर रहे थे जो पूरी होने वाली थी।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा कि उन्होंने कभी ऐसा स्ट्रोक नहीं खेला जो कोहली के रऊफ के छक्के की बराबरी कर सके।पोंटिंग ने कहा, 'मैंने (अपने करियर में) ऐसा नहीं किया। मेरा मतलब है, यह बैकफुट पर नहीं था, यह सिर्फ बैकफुट लेंथ की गेंद थी। वह एक तरह से भरा हुआ था, जब उसने इसे मारा तो उसका फुटवर्क काफी तटस्थ था।