Sports

जालन्धर (जसमीत): कोविड-19 के कारण दुनिया भर के तमाम खेलों के नियम बदल जाएंगे। सभी खेलों में सोशल डिस्टैंसिंग सबसे प्रमुख होगी। टैनिस प्लेयरों को जहां अपने टॉवल खुद ही लेकर आने होंगे तो वहीं, फुटबॉल मैच में गोल होने पर जश्र मनाने पर रोक लग गई है। क्रिकेट में भी कई बदलाव हुए हैं। अब टैस्ट क्रिकेट में खिलाडिय़ों की टी-शर्ट के फ्रंट पर विज्ञापन देखने को मिलेंगे, पहले यह नियम टैस्ट क्रिकेट में लागू नहीं था। सिर्फ न्यूजीलैंड को छोड़कर किसी भी अन्य देशों में स्टेडियम से दर्शक नदारद हैं। 

क्रिकेट : आई.सी.सी. ने कोरोना वायरस के कारण कई बदलाव किए हैं-

IND v ENG : रोहित ने विश्व कप की तीसरी ...
1. बॉल चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं होगा। प्रत्येक टीम को एक पारी में 2 बार वॉॄनग दी जाएगी। अगर फिर भी ऐसा होता है तो बैटिंग करने वाली टीम को 5 रन मिलेंगे।
2. टैस्ट क्रिकेट में अब कोरोना कन्कशन की सुविधा मिलेगी। यानी किसी खिलाड़ी के कोरोना पॉजिटिव आने पर उसकी जगह सब्स्टीट्यूट लेगा। नियम के अनुसार, बल्लेबाज की जगह बल्लेबाज तो गेंदबाज की जगह गेंदबाज ही आएगा। हालांकि कौन-सा खिलाड़ी मैदान पर उतरेगा, इसका फैसला मैच रैफरी करेगा।
3. आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए अब टैस्ट में खिलाडिय़ों की जर्सी पर 32 इंच तक का लोगो (विज्ञापन) लग सकता है। पहले इसकी मंजूरी सिर्फ वनडे और टी-20 के लिए ही थी। 
4. दो देशों के बीच होने वाली सीरीज में दोनों फील्ड अंपायर और मैच रैफरी घरेलू ही होंगे। पहले न्यूट्रल अंपायर (विदेशी) ही होते थे।
बता दें कि कोरोना के चलते आखिरी क्रिकेट मैच 13 मार्च को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था।

फुटबाल : कई रोचक बदलाव हुए हैं जो चौका रहे हैं- 

ब्राजीली फुटबॉल क्लब के 17 सदस्य ...
1. जर्मनी की बुंदेसलिगा में गोल करने के बाद खिलाड़ी गले मिलकर जश्न मनाने की बजाय कोहनी मिला रहे हैं।
2. दर्शक मैचों के साथ जुड़े रहें इसके लिए डैनमार्क की दानिश सुपरलिगा में फैंस की मौजूदगी दिखाने के लिए स्टेडियम में टीवी स्क्रीन लगाई गई हैं। इस स्क्रीन पर एप पर लाइव मैच देख रहे दर्शकों को दिखाया जा रहा है। 
3. ला लिगा में टैक्नोलॉजी का जमकर इस्तेमाल हो रहा है। यहां टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर खाली स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी दिखाई जा रही है। 93 दिन बाद शुरू हुई ला लिगा में वर्चुअल फैंस होम टीम के कलर में नजर आए। गोल होने पर दर्शकों की पहले से ही रिकॉर्ड की गई आवाज चलाई जा रही है।
4. ला लिगा के बाद अब इंगलैंड की प्रीमियर लीग (ई.पी.एल.) 17 और इटली की सीरी-ए लीग 20 जून से शुरू होनी प्रस्तावित है। रूस में फुटबॉल के मैच अगले महीने से शुरू होंगे। रूस की प्रीमियर लीग ऐसा इकलौता फुटबॉल टूर्नामैंट है, जो दर्शकों के साथ होगा।

टैनिस : हर बार बॉल को किया जाएगा सैनिटाइज

कोरोना वायरस के बीच न्यूजीलैंड ...
अगस्त में यू.एस. ओपन तो पेरिस में सितंबर से प्रस्तावित फ्रैंच ओपन की अभी से गाइडलाइंस आ गई हैं। अमेरिकी टैनिस एसोसिएशन (यू.एस.टी.ए.) कह चुकी है खिलाडिय़ों को चार्टर्ड प्लेन से ही न्यूयॉर्क लाया जाएगा। 
-लाइन जज करने वाले आपस में वॉकी-टॉकी के जरिए ही बात करेंगे।
-बॉल बॉय के लिए अपना नाबालिगों को गेम में एंट्री नहीं मिला करेगी।
-खिलाड़ी प्रैक्टिस के बाद सीधे होटल जाएंगे। सैल्फी/ऑटोग्राफ हुए बैन।
-बॉल को हर बार सैनिटाइज किया जाएगा। बॉल बॉय यह काम करेंगे।
-खिलाडिय़ों के लिए यह जरूरी होगा कि वह अपने टॉवेल खुद लाएं।
-टूर्नामैंट ऑर्गेनाइजर्स ही खिलाडिय़ों को फिजियोथैरेपिस्ट मुहैया करवाएंगे।

चाइनीज लीग : कटआउट और डमी के सामने नाचीं चीयरलीडर्स

Tennis players will bring their towels, goals will not be celebrated
ताइवान में चाइनीज लीग के दौरान भी फैंस के कटआउट और डमी लगाई गईं। दर्शकों की जगह रोबोट को बैठाया गया है। चीयरलीडर्स उनके सामने परफॉर्म कर रही हैं।

 
.
.
.
.
.