Sports

खेल डैस्क : अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति शुक्रवार को अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20ई श्रृंखला के लिए शनिवार को टीम चुनने के लिए तैयार हैं। यह टी20 मुकाबले जून में यूएसए और वेस्ट इंडीज में होने वाले 2024 टी20 विश्व कप से पहले भारत की अंतिम टी20ई प्रतियोगिता होगी। भारत ने नवंबर में 5 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया था। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रा करवाई थी।

अब अफगानिस्तान सीरीज 11 जनवरी से शुरू होगी, जिसमें पहला टी20 मैच मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में, दूसरा 14 जनवरी को इंदौर में और अंतिम मुकाबला 17 तारीख को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। बहरहाल, चयनकर्ता अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी20 मैचों और इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से शुरू होने वाली 5 मैचों की सीरीज के पहले 2 टेस्ट मैचों के लिए टीम का चयन करेंगे।

 

विराट-रोहित पर नजरें

टी20 विश्व कप के लेकर क्रिकेट फैंस की नजरें रोहित शर्मा और विराट कोहली पर टिकी हैं। दोनों ने लंबे समय पहले भारतीय टीम के लिए आखिरी टी20 मुकाबला खेला था। अगर वह अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबलों के लिए चुने जाते हैं तो उनके लिए आईपीएल में बढ़िया प्रदर्शन के बाद टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया की राह खुली रहेगी।  रोहित कोहली ने आखिरी बार टी20ई मैच 2022 में ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल खेला था जिसमें टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी।


कौन होगा नया कप्तान?
अक्टूबर में वनडे विश्व कप के दौरान अपने टखने में चोट लगने वाले हार्दिक पंड्या अभी तक ठीक नहीं हुए हैं। उनके स्थान पर सूर्यकुमार ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम का नेतृत्व किया था, लेकिन टी20ई स्टार ने पिछले मैच के दौरान अपने टखने को भी घायल कर लिया था और बताया जा रहा है कि वह कम से कम एक महीने के लिए मैदान से बाहर रहेंगे। इसलिए, भारतीय टीम की घोषणा से यह खुलासा होने की संभावना है कि नया कप्तान कौन होगा, जब तक कि रोहित भी इस श्रृंखला से बाहर नहीं हो जाते। रवींद्र जडेजा एक विकल्प हो सकते हैं, क्योंकि वह दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला में उप-कप्तान थे, लेकिन चयनकर्ता आगामी इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला के साथ उनके कार्यभार को प्रबंधित करने के लिए उन्हें आराम दे सकते हैं। रुतुराज गायकवाड़ एक अन्य विकल्प थे, जिन्होंने पिछले साल अक्टूबर में एशियाई खेलों में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था, लेकिन वह भी चोट के कारण बाहर हैं।

 

बुमराह, सिराज को आराम दिया जाएगा
भारत की केपटाउन जीत में दोनों पारी में छह विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को अफगानिस्तान के खिलाफ टी 20 आई के लिए आराम दिया जा सकता है, चयनकर्ता चाहते हैं कि वे लंबे समय तक फिट रहें। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज इस महीने के आखिर में शुरू हो रही है।