Sports

न्यूयॉर्क (अमेरिका) : आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के पहले मैच से पहले टीम इंडिया ने न्यूयॉर्क में अपनी ट्रेनिंग शुरू कर दी है। आईसीसी टी20 विश्व कप एक से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाएगा। मेन इन ब्लू एक जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ अपना एकमात्र अभ्यास मैच भी खेलेगी। 

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंस्टाग्राम पर कुछ भारतीय खिलाड़ियों की वार्मअप करते हुए तस्वीर शेयर की, जिसमें बुमराह खुद, तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, ऑलराउंडर अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे और टी20 में नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव शामिल हैं। बुमराह की फॉर्म, गति, यॉर्कर और फिटनेस यह तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी कि मेन इन ब्लू अपने अभियान में कितना आगे जाता है। 

चोटों के कारण ऑस्ट्रेलिया में टूर्नामेंट के 2022 संस्करण से चूकने के बाद भारतीय टीम को उनकी अनुपस्थिति वास्तव में बहुत खल रही थी, क्योंकि सेमीफाइनल में उन्हें इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। 2016 और 2021 के संस्करणों में 10 टी20 विश्व कप मैचों में बुमराह ने 22.54 की औसत और 21.0 की स्ट्राइक रेट से 11 विकेट लिए जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2/10 रहा। 

हाल ही में संपन्न इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में इस तेज गेंदबाज ने शानदार फॉर्म दिखाया, भले ही उनकी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस (एमआई) 14 मैचों में सिर्फ चार जीत के साथ अंतिम स्थान पर रही। उन्होंने 13 मैचों में 16.80 की औसत और सिर्फ 6.48 की इकॉनमी रेट से 20 विकेट लिए जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/21 रहा। वह टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। 

भारत अपना टी20 विश्व कप अभियान 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क के नवनिर्मित नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुरू करेगा। इस बीच भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे प्रतीक्षित ब्लॉकबस्टर मुकाबला 9 जून को होगा। इसके बाद ग्रुप ए के अन्य मैचों में भारत को सह-मेजबान यूएसए (12 जून) और कनाडा (15 जून) से भिड़ना होगा। 

भारतीय टीम : 

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज 

रिजर्व: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान