Sports

खेल डैस्क : टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप 2024 के अभियान के तहत बांग्लादेश के खिलाफ खेला गया प्रैक्टिस मुकाबला 60 रन से जीत लिया। भारतीय टीम ने प्रैक्टिस मुकाबले में कई प्रयोग किए। संजू सैमसन को ओपनिंग पर भेजा गया। विराट कोहली उक्त मैच नहीं खेले। इसके अलावा शिवम दुबे को भी गेंदबाजी दी गई। सैमसन जहां अपने मिले चांस को भुनाने में असफल रहे तो वहीं, दुबे की स्लो बल्लेबाजी ने रोहित के माथों पर पसीना ला दिया। हालांकि मैच में जो अच्छी चीज रही वह थी भारतीय टीम की गेंदबाजी। अर्शदीप सिंह ने शुरूआती ओवरों में ही दो विकेट लेकर बांग्लादेश के बल्लेबाजों को बढ़िया शुरूआत करने से रोक दिया। बुमराह और हार्दिक ने भी अच्छी गेंदबाजी की। आखिरी ओवर में शिवम दुबे ने दो विकेट लीं जिससे रोहित खुश नजर आए।
 

टीम इंडिया  : 182-5 (20 ओवर)

भारत के लिए रोहित शर्मा के साथ संजू सैमसन ओपनिंग के लिए आए थे। सैमसन विफल रहे और 6 गेंदों पर 1 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद रोहित शर्मा को ऋषभ पंत का साथ मिला। पंत ने जमने में समय लिया लेकिन उसके बाद कुछ बड़े शॉट लगाए। उन्होंने बांगलादेश के स्पिनरों को आड़े हाथों लिया। शाकिब पर तो उन्होंने लगातार 2 छक्के भी जड़े। रोहित शर्मा जब 19 गेंदों पर 23 रन बनाकर आऊट हो गए तो सूर्यकुमार यादव ने पंत का साथ दिया। सूर्यकुमार अच्छे टच में दिखे।

ऋषभ पंत प्रैक्टिस मैच का खास आकर्षण रहे। उन्होंने 32 गेंदों पर चार चौके और चार छक्कों की मदद से 53 रन बनाए। वह इसके बाद रिटायर्ड हर्ट हो गए। क्रीज पर आए शिवम दुबे बल्लेबाजी करते हुए संघर्ष में दिखे। उनके दो कैच भी छूटे लेकिन आखिरी वह 16 गेंदों पर 14 रन बनाकर आऊट हो गए। क्रीज पर हार्दिक पांड्या ने आकर तेजी से रन बनाए तो सूर्यकुमार का धैर्य टूट गया। वह 14 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 31 रन बनाकर आऊट हो गए।

आईपीएल में हूटिंग के कारण लगातार परेशान दिखे हार्दिक पांड्या अमेरिका में अलग रंग में नजर आए। न्यूयॉर्क में दर्शकों ने उनका जोरदार स्वागत किया। हार्दिक ने भी दर्शकों को निराश नहीं किया और तनवीर इस्लाम पर लगातार 3 छक्के जड़े। हार्दिक ने 23 गेंदों पर 2 चौके और 4 छक्कों की मदद से 40 रन बनाए और टीम स्कोर 182 तक पहुंचा दिया। उनके साथ रविंद्र जडेजा 4 रन बनाकर नाबाद रहे।

 

बांग्लादेश : 122/9 (20 ओवर)

बांग्लादेश की शुरूआत बेहद खराब रही। पहले ही ओवर में सौम्या सरकार (0) अर्शदीप का शिकार हो गए। तीसरी ओवर में वापसी करते हुए अर्शदीप ने लिटन दास (6) को भी पवेलियन की राह दिखा दी। चौथे ओवर में मोहम्मद सिराज ने नतमुल को हार्दिक के हाथों कैच आऊट कराया। चौथे विकेट के लिए तौहिद और तंजीद ने कुछ रन जोड़े लेकिन 8वें ओवर में अक्षर पटेल ने तौहिद को पवेलियन की राह दिखा दी। 9वें ओवर में हार्दिक ने तंजीद को 17 रन पर आऊट कर बांग्लादेश को 41 रन पर ही पांचवां झटका दे दिया।


बांग्लादेश ने जब 5 विकेट गंवा लिए तो अनुभवी शाकिब अल हसन के साथ महमदुल्लाह क्रीज पर डट गए। दोनों ने लक्ष्य का पीछा करने की बजाय विकेट बचाई और धीरे धीरे स्कोर आगे बढ़ाते रहे। दोनों की बल्लेबाजी का आलम यह था कि बांग्लादेश ने 17वें ओवर में 100 रन पूरे किए। 19वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने आकर उनकी पार्टनरशिप तोड़ी। शाकिब 33 गेंदों पर 27 रन ही बना पाए। महमदुल्लाह 40 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए। इसके बाद 20वां ओवर फेंकने आए शिवम दुबे ने दो विकेट ली और बांग्लादेश को 120 रन पर ही रोक दिया और टीम को 60 रन से जीत दिला दी। 



वॉर्मअप मैच के लिए दोनों टीमें

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल।

बांग्लादेश : लिटन दास, सौम्या सरकार, नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), तौहीद हृदोय, शाकिब अल हसन, महमुदुल्लाह, जेकर अली (विकेटकीपर), महेदी हसन, रिशाद हुसैन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम, तनजीद हसन, तनजीम हसन साकिब, तनवीर इस्लाम