Sports

खेल डैस्क : फ्लोरिडा के लॉडरहिल में सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड में इस बार टीम इंडिया (Team india) को खेलना नसीब नहीं हुआ। शुक्रवार को यहां आयरलैंड बनाम संयुक्त राज्य अमेरिका का मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। ठीक इसी तरह भारतीय टीम का कनाडा के साथ मुकाबला  मैदान गीला होने के कारण रद्द हो गया है। दोनों टीमों को 1-1 अंक मिल गए हैं। बारिश न होने के कारण दर्शक आश्वस्त थे कि मैच होगा। लेकिन मैदान गीला होने के कारण देरी हुई। इस दौरान मैदानकर्मी काफी समय तक मैदान सुखाने के लिए प्रयास करते रहे। अंपायरों ने दो बार मैदान का निरीक्षण किया। दूसरी बार में जब उन्हें खेल लायक स्थितियां नहीं देखी तो उन्होंने मुकाबले को रद्द घोषित कर दिया। मुकाबला रद्द होने के बाद टीम इंडिया के क्रिकेटर स्टेडियम में आए प्रशंसक से मिलते हुए भी नजर आए।

 

भारतीय टीम है सुपर 8 में

भारत पहले ही सुपर 8 में हैं। वहीं, उनके साथ यूएसए ने भी एंट्री ले ली है। भारत का चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पहले ही विश्व कप से बाहर हो चुका है। ऐसे में टीम इंडिया को आगामी सुपर 8 में कोई मुश्किल होती दिख नहीं रही है। फिलहाल भारतीय टीम 20 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा। इसके बाद 22 जून को बांग्लादेश या नीदरलैंड में से एक तो 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। 


भारत ने ऐसे जीते मुकाबले

 

बनाम आयरलैंड : 8 विकेट से जीते
न्यूयॉर्क के मैदान पर आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी की। डेलने ने 14 गेंदों पर 26 तो जोशुआ लिटिल ने 14 रन बनाए लेकिन पूरी टीम 96 रन ही बना पाई। भारत की ओर से अर्शदीप और बुमराह ने 2-2 तो हार्दिक पांड्या ने 27 रन देकर 3 विकेट लिए। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के 52, ऋषभ पंत के 36 रनों की बदौलत 8 विकेट से जीत हासिल कर ली।


बनाम पाकिस्तान : 6 रन से जीते
टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए ऋषभ पंत के 31 गेंदों पर 42, अक्षर पटेल के 20 रनों की बदौलत 119 रन ही बनाए थे। पाकिस्तान की ओर से नसीम शाह और हारिस राऊफ 3-3 विकेट लेने में सफल रहे। जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तान टीम ने एक समय 3 विकेट खोकर 80 रन बना लिए थे लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों के प्रैशर के चलते स्कोर नहीं बना पाए और 6 रन से मैच गंवा दिया। 14 रन पर 3 विकेट लेने पर बुमराह को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

 

बनाम यूएसए : 7 विकेट से जीते
भारत ने पहले यूएस का बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भारत के लिए अर्शदीप घातक रहे। उन्होंने 4 ओवर में 9 रन देकर 4 विकेट लिए। यूएसए की ओर से स्टीवन टेलर ने 24 तो नितिश कुमार ने 27 रन बनाकर स्कोर 110 तक पहुंचाया। जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने 39 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। रोहित 3, विराट 0 तो ऋषभ 18 ही रन बना पाए थे। लेकिन सूर्यकुमार  यादव ने 50 तो शिवम दुबे ने 31 रन बनाकर टीम इंडिया को जीत दिला दी।

 

बनाम कनाडा : बारिश के कारण मैच रद्द

टीम इंडिया के लिए सुपर 8 से पहले यह एक प्रैक्टिस मैच होता। इसके अलावा विराट कोहली को फॉर्म में वापसी करने का मौका भी मिलता। भारतीय टीम अभी तक अमेरिका की तेज पिचों पर खेल रही है। जब वह सुपर 8 खेलने कैरेबियन धरती पर आएगी तो उन्हें परिस्थितियों से तालमेल बिठाने के लिए मुश्किल आ सकती है। वहीं, कनाडा की टीम पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ मुकाबला खेलने से चूक गई। कनाडा टीम मे कई भारतीय प्लेयर हैं। ऐसे में यह मुकाबला अमेरिका में रहते कई फैंस के लिए भी विशेष था। 

 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
भारत :
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज।
यूएसए : आरोन जॉनसन, नवनीत धालीवाल, परगट सिंह, निकोलस किर्टन, श्रेयस मोव्वा (विकेटकीपर), रविंदरपाल सिंह, साद बिन जफर (कप्तान), डिलन हेइलिगर, कलीम सना, जुनैद सिद्दीकी, जेरेमी गॉर्डन।