Sports

एडिलेड : अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अभी तक प्रभावशाली पारी नहीं खेली है। भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप 2 मैच में ऋषभ पंत को कार्तिक की जगह माैका दिया। हालांकि पंत मेलबर्न में जिम्बाब्वे के खिलाफ सिर्फ तीन रन बनाकर बल्ले से महत्वपूर्ण योगदान देने में नाकाम रहे, लेकिन गुरुवार को एडिलेड ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के लिए कार्तिक के टीम में वापस आने पर सवाल खड़े हो गए हैं।

सेमीफाइनल के एक दिन पहले भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने यह नहीं बताया कि प्लेइंग इलेवन में कीपर-बल्लेबाज कौन होगा, लेकिन कहा कि पंत और कार्तिक दोनों महत्वपूर्ण मैच के लिए उपलब्ध हैं, बाकि गुरुवार को फैसला होगा कि किसे माैका मिलेगा। लेकिन उन्होंने हिंट देते हुए कहीं न कहीं ये बताया कि कार्तिक को माैका मिल सकता है।  रोहित ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मैंने पिछले मैच से पहले भी कहा था, ऋषभ एकमात्र ऐसा खिलाड़ी था जिसे इस दौरे पर खेलने का मौका नहीं मिला, सिवाय उन दो मैचों के जो हमने पर्थ में (पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ) खेले थे। वे थे अनौपचारिक अभ्यास मैच, लेकिन तब से उनको कुछ खास लय नहीं मिली है। वह अकेला खिलाड़ी था जो कुछ मैच खेलने से चूक रहा था, इसलिए हम उसे कुछ समय देना चाहते थे और कुछ विकल्प भी हैं अगर हम सेमीफाइनल या फाइनल में बदलाव करना चाहते हैं।"

PunjabKesari

उन्होंने आगे कहा, "किसी खिलाड़ी को एकदम लाना और उसे मैच खेलने के लिए मजबूर करना अनुचित होगा। किसी को आप सीधे सेमीफाइनल में नहीं उतार सकते।। लेकिन फिर से, हमने शुरू से ही लोगों से कहा है कि कोई भी मैच हो हर किसी को उसके लिए तैयार रहने की जरूरत है। खेलने के लिए चाहे वह सेमीफाइनल हो, फाइनल हो या लीग मैच।” पंत को जिम्बाब्वे के के खिलाफ माैका दिया गया था। पंत इंग्लैंड की ऑफ-स्पिन और लेग-स्पिन जोड़ी मोईन अली और आदिल राशिद के खिलाफ एडिलेड में प्रभावी हो सकते हैं। वहीं रोहित ने भी माना कि यही सोचकर पंत को माैका दिया गया था, लेकिन उन्हें जिंब्बावे के खिलाफ हुए मैच से पहले नहीं पता था कि सेमीफाइनल किसके खिलाफ होगा।

रोहित ने कहा, "हमने थोड़ा प्लान तैयार किया था और साथ ही यह देखते हुए कि हम यह नहीं जानते थे कि हम जिम्बाब्वे के मैच से बाद सेमीफाइनल में किस टीम से खेलेंगे। हम बाएं हाथ के बल्लेबाज (पंत) को उन कुछ स्पिनरों का मुकाबला करने का मौका देना चाहते थे। और हमने सोचा था कि ऋषभ को कुछ समय देने का माैका था। लेकिन फिर, कल क्या होने वाला है, मैं अभी नहीं बता सकता, लेकिन वे दोनों कीपर मैच में पक्का उपलब्ध होंगे, लेकिन काैन खेलेगा इसका फैसला कल करेंगे।"