Sports

एडीलेड : सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का कमर में जकड़न के कारण बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले भारत के अगले टी20 विश्व कप मुकाबले में खेलना संदिग्ध है। कार्तिक कमर में जकड़न के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के पिछले मैच में अंतिम पांच ओवर विकेटकीपर की भूमिका नहीं निभा पाए थे और मैदान से बाहर चले गए थे। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘कार्तिक को कमर में दर्द महसूस हुआ। हमने उसकी कमर की ऐंठन की गंभीरता के बारे में जानकारी नहीं है। मेडिकल टीम उसे फिट करने के लिए काम कर रही है क्योंकि गर्मी सिकाई और मालिश करने से जल्दी आराम मिलता है। इसलिए उसे मुकाबले से बाहर नहीं मानें।'' 

कार्तिक अगर बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेलते हैं तो टीम में शामिल एक अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है। रविवार को कार्तिक के दर्द के कारण मैदान से बाहर जाने के बाद पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 16वें ओवर से मुकाबला खत्म होने तक विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी। कार्तिक की कमर में जकड़न का कारण बेहद ठंडा मौसम भी हो सकता है। कार्तिक की कमर की जकड़न कितनी गंभीर है इसका पता नहीं चल पाया है लेकिन हल्के दर्द से उबरने में भी आम तौर पर तीन से पांच दिन का समय लगता है। 

कार्तिक के लिए टूर्नामेंट अब तक निराशाजनक रहा है। वह पाकिस्तान के खिलाफ एक रन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 गेंद में छह रन की बना पाए। कार्तिक को टीम में फिनिशर की भूमिका दी गई है लेकिन पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम की पिच की गति और उछाल से निपटने में वह नाकाम रहे। सूर्यकुमार यादव के साथ 52 रन की साझेदारी में अधिक योगदान नहीं देने के लिए उनकी आलोचना हुई। पंत जैसे आक्रामक खिलाड़ी को टीम से बाहर रखने के लिए भारतीय कोचिंग दल को भी कुछ आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। टेस्ट मैचों में पंत को ऑस्ट्रेलिया में शानदार सफलता मिली थी।