Sports

खेल डैस्क  : टी20 में क्लोज मुकाबले काफी देखे जाते हैं। ऐसे कई मुकाबले हुए हैं जिसमें फैसला सुपर ओवर के दौरान आता था। लेकिन वनडे फार्मेट में ऐसा अब तक 3 बार ही हुआ है। विश्व क्वालिफायर के तहत विंडीज बनाम नीदरलैंड का मैच भी इसी रोमांच से होकर गुजरा। विंडीज ने पहले खेलते हुए हार्ड हिटर निकोलस पूरन के 65 गेंदों में 104 तो कीमो पॉल के 46 रनों की तेज पारी की बदौलत 374 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में नीदरलैंड के भारतीय मूल के ऑलराउंडर तेजा निदामनुरू ने 76 गेंदों पर 111 रन बनाकर मैच टाई करवा लिया। विंडीज ने यह मुकाबला सुपर ओवर में जीता।

 

वनडे में तीन बार हो चुका सुपर ओवर

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 2019 वनडे विश्व कप फाइनल का फैसला भी सुपर ओवर से हुआ था! दोनों टीमों की पारी 241 रन पर समाप्त हुई। इसके बाद सुपर ओवर भी टाई हो गया (15 रन पर)। मैच में लगाई गई बाउंड्री के आधार पर विजेता घोषित किया गया। परिणामस्वरूप, इंग्लैंड ने अपना पहला विश्व कप जीता। यह पहली बार था कि किसी वनडे मैच के अंत में स्कोर बराबर था।

दूसरी बार ऐसा 2020 में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच मैच के दौरान हुआ। जिमबाब्वे ने सीन विलियम्स के शतक की बदौलत बोर्ड पर 278 रन बनाए थे। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने शतक लगाकर स्कोर बराबर सुनिश्चित किया। जिम्बाब्वे ने सुपर ओवर जीतकर सीरीज में सफाया होने से बचा लिया था।

अब विश्व कप क्वालिफायर में विंडीज बनाम नीदरलैंड मैच का नतीजा सुपर ओवर से आया। पहले खेलते हुए विंडीज ने 374 रन बनाए थे जिसके जवाब में नीदरलैंड्स ने भी 374 रन बना दिए। सुपर ओवर में नीदरलैंड ने 30 रन बना दिए जिसका पीछा विंडीज के बल्लेबाज नहीं कर पाए।