Sports

नई दिल्लीः क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां खिलाड़ी अपने प्रदर्शन की बदाैलत दुनियाभर में रातों-रात छा जाते हैं। वहीं कुछ ऐसे नामी खिलाड़ी भी हैं जो अपनी एक गलती के कारण अर्श से फर्श तक पहुंच गए। इन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ। आज यानी 2 जून को अपना 20वां जन्मदिन मना रहे स्मिथ ने क्रिकेट की दुनिया में बताैर लेग स्पिनर कदम रखा था पर धीरे-धीरे वह गेंदबाजी को छोड़ दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार हो गए। लेकिन इसके बाद वह एक ऐसी गलती कर बैठे जिसके कारण उनका क्रिकेट करियर तबाह हो गया। 

कैसे हुआ स्मिथ का करियर तबाह
स्मिथ की कप्तानी में टीम ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने अगस्त 2015 में टीम की कमान संभाली थी। लेकिन अब स्मिथ को उनकी एक गलती ने क्रिकेट जगत में कलंकित करके रख दिया है। कलंकित होने का कारण 22 मार्च को साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउटन में हुए तीसरे टेस्ट में बाॅल टेंपरिंग करना है। स्मिथ पर आरोप लगे थे कि उन्होंने एक कप्तान के रूप में बाॅल टेंपरिंग करने की रणनीति को अपनाकर क्रिकेट को शर्मसार किया है। स्मिथ ने खुद भी माना कि उन्होंने मैच बचाने के लिए बाॅल टेंपरिंग करने की साजिश रची आैर कैमरन बैनक्राफ्ट ने उसे अंजाम दिया। आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट ने कड़ी कार्रवाई करते हुए स्मिथ पर तीसरे टेस्ट के दाैरान ही कप्तानी से हटा दिया आैर साथ में एक साल का बैन लगा दिया। 

PunjabKesari

स्मिथ टीम के लिए हैं खास खिलाड़ी
स्मिथ आॅस्ट्रेलियाई टीम के लिए खास खिलाड़ी हैं, क्योंकि उनकी कप्तानी का तोड़ किसी अन्य खिलाडी़ के पास नहीं हैं। स्मिथ अभी तक 34 टेस्ट मैचों की कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें वह 18 मैचों में टीम को जीत दिला चुके हैं। वहीं 51 वनडे मैचों की कप्तानी करते हुए 25 मैच जीते हैं आैर 8 टी20 मैचों में 4 पर हासिल की हैं। 

PunjabKesari

दर्ज है ब्रैडमैन के बाद सबसे ज्यादा आैसत
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा आैसत से रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज सन डाॅन ब्रैडमैन हैं। वहीं दूसरे नबंर पर स्मिथ का नाम आता है। ब्रैडमैन ने 52 मैचों में 99.96 की आैसत से 6996 रन बनाए थे। वहीं स्मिथ 61.38 की आैसत से 64 मैचों में 6199 रन बना चुके हैं। 

PunjabKesari

डेब्यू मैच में की थी शानदार गेंदबाजी
स्मिथ ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ 13 जुलाई 2010 को किया था। इस मैच में उन्हें आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए बुलाया गया लेकिन वह 1 रन बनाकर चलते बने। वहीं दूसरी पारी में नाैवें नंबर पर आए आैर 12 रन ही बना सके। लेकिन बल्लेबाजी में फेल होने के बाद उन्होंने गेंदबाजी का टेस्ट पास किया। स्मिथ को दूसरी पारी में गेंदबाजी करने का माैका मिला आैर उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 21 ओवर में 51 रन देकर 3 विकेट चटकाए आैर आॅस्ट्रेलिया ने यह मैच 150 रन से अपने नाम कर लिया। 
    

.
.
.
.
.