Sports

जोहान्सबर्ग : दक्षिण अफ्रीका पुरुष और महिला खिलाड़ियों के लिए समान वेतन प्रदान करने वाले देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है। दक्षिण अफ्रीका ने पुरुष और महिला क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए समान मैच फीस देने की घोषणा की है। प्रोटियाज न्यूजीलैंड और भारत के साथ ऐसे देशों में शामिल हो गया हैं जिन्होंने पहले लिंग के आधार पर वेतन समानता का खुलासा किया था। 

देश भर के क्रिकेट जगत की प्रमुख हस्तियां मंगलवार को तशवाने में एकत्रित हुईं और अपनी घरेलू महिला प्रतियोगिता के लिए एक अद्यतन संरचना और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरुष और महिला दोनों खिलाड़ियों के लिए समान वेतन की घोषणा की। दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेटरों के लिए मैच फीस में बदलाव अगले महीने शुरू होगा जब वे एशियाई टीम के खिलाफ छह मैचों के सफेद गेंद दौरे के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेंगी। 

दक्षिण अफ्रीका का नवीनतम विकास राष्ट्रीय महिला टीम के लिए बेहद सफल 18 महीनों के बाद आया है जिसने उन्हें 2022 में न्यूजीलैंड में महिला क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचाया और फिर इस साल की शुरुआत में महिला टी20 विश्व कप की मेजबानी करते समय फाइनल में जगह बनाई। न केवल महिला अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी अपने पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस अर्जित करेंगी, बल्कि महिलाओं की घरेलू लीग भी पेशेवर होंगी। 

नई घरेलू संरचना मौजूदा 16-टीम, दो-स्तरीय सेट-अप से अपनी रूपरेखा लेगी जिसे शीर्ष छह और निचले दस में विभाजित किया गया है, बाद वाले को पदोन्नति-प्रत्यारोपण प्रणाली के साथ पांच-पांच के दो समूहों में विभाजित किया गया है। शीर्ष छह टीमों को अब अधिकतम 11 खिलाड़ियों को अनुबंधित करने की अनुमति दी जाएगी - पिछली छह की तुलना में पांच अधिक - और वे अपने सेट-अप में अधिक पूर्णकालिक कोच और सहायक स्टाफ भी जोड़ सकेंगे। शीर्ष छह टीमें 50-ओवर और 20-ओवर की प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करेंगी, दृश्यता बढ़ाने के लिए सबसे छोटे प्रारूप के मैच पुरुषों की प्रतियोगिता के समान दिन खेले जाने की संभावना है। 

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीईओ फोलेत्सी ने कहा, 'महिलाओं की घरेलू संरचना के व्यावसायीकरण का उद्देश्य स्थानीय प्रतिभाओं को चमकने के लिए एक मंच प्रदान करके, खेल उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देकर और खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करके महिला क्रिकेट परिदृश्य को ऊपर उठाना है।' मोसेकी ने कहा, 'वैश्विक मंच पर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट की सफलता के साथ हमारा मानना है कि यह स्थानीय प्रतिभाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा, जिससे एक ऐसा वातावरण तैयार होगा जो विकास, लचीलेपन और खेल के प्रति गहरे प्रेम को बढ़ावा देगा।' 

उन्होंने कहा, 'महिलाओं के घरेलू ढांचे को पेशेवर बनाने को प्रशंसकों, खिलाड़ियों और प्रायोजकों से समान रूप से उत्साह मिला है। हम ब्रांडों से महिला क्रिकेट के लिए अपना समर्थन जारी रखने का आह्वान करते हैं।'