Sports

नई दिल्ली: आज ही के दिन यानी 13 जुलाई साल 2002 में टीम इंडिया ने लॉर्ड्स के मैदान पर नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। फाइनल में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 325 रन बना डाले। जवाब में भारतीय टीम अच्छी शुरूआत के बावजूद एक समय में 150 रन के भीतर अपने 5 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी।

भारतीय टीम के लिए युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ की जोड़ी मैदान पर थी। सभी फैंस हार मान चुके थे क्योंकि इतने बड़े लक्ष्य को पाना लगभग नामुमकिन था। मगर युवराज और कैफ ने कमाल दिखाया और भारत को 2 विकेट से शानदार जीत दिलाई। कप्तान गांगुली भी इस जीत से इतना खुश थे कि उन्होंने खुल कर अपनी भावनाओं का इजहार किया। पहले उन्होंने लॉर्ड्स की बालकनी में खड़े होकर अपनी टीशर्ट निकाल कर टीम की ऐतिहासिक जीत का जश्न मनाया तो अगले ही पल वह दौड़ लगाते मैदान में पहुंच गए और जीत दिलाने वाली जोड़ी को गले लगाया।

भारत की इस ऐतिहासिक जीत के साथ साथ इस मैच को दादा यानी गांगुली द्वारा अपनी भावनाओं को इजहार करने के लिए जाना जाता है। यह पहला मौका था जब किसी भारतीय खिलाड़ी ने फुटबॉल खिलाड़ियों वाले अंदाज में टीशर्ट उतार कर जश्न मनाया था।