Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत के उप-कप्तान के रूप में अजिंक्य रहाणे की दोबारा नियुक्ति ने काफी सवाल खड़े कर दिए हैं। कुछ पूर्व क्रिकेटरों ने यह भी बताया कि टीम भविष्य के संभावित नेताओं को तैयार नहीं कर रही है और इस प्रकार, यह आने वाले समय में राष्ट्रीय टीम को प्रभावित कर सकता है। इस बीच, भविष्य के कप्तान के बारे में बात करते हुए, भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि शुबमन गिल और अक्षर पटेल आने वाले वर्षों में राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व कर सकते हैं।

अक्षर को हाल ही में आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का उप-कप्तान नियुक्त किया गया था, जबकि गिल के पास नेतृत्व का कोई अनुभव नहीं है। हालाँकि, वह अंडर-19 स्तर पर भारतीय टीम के उप-कप्तान थे, लेकिन उन्होंने कोई महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाई क्योंकि तत्कालीन कोच राहुल द्रविड़ और पृथ्वी शॉ निर्णय लेने के प्रभारी थे। इस बीच, गावस्कर ने यह भी कहा कि स्टंपर-बल्लेबाज ईशान किशन भी नेतृत्व की दौड़ में शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए युवा खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की करनी होगी।

PunjabKesari

गावस्कर ने स्पोर्ट्स टुडे से बात करते हुए कहा, “भविष्य के कप्तानों के रूप में एक हैं शुबमन गिल और दूसरे हैं अक्षर पटेल। अक्षर हर मैच में बेहतर होता जाता है। उन्हें उप-कप्तान की जिम्मेदारी देना उन्हें सोचने पर मजबूर करेगा। तो, मेरी नजर में ये दो उम्मीदवार हैं। अगर कोई और है, तो ईशान किशन जैसा कोई, एक बार टीम में अपनी जगह पक्की कर लेगा। वह भी गिनती में आ सकते हैं।”

भारत युवा खिलाड़ी को तैयार करने का मौका चूक गया

पूर्व क्रिकेटर ने आगे कहा कि खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अजिंक्य रहाणे को कमान सौंपने में कोई गलती नहीं है, लेकिन उनका यह भी मानना है कि इस बीच एक युवा खिलाड़ी को तैयार किया जा सकता था। उन्होंने यह भी कहा कि टीम प्रबंधन को कुछ खिलाड़ियों के साथ उचित बातचीत करनी चाहिए और उन्हें बताना चाहिए कि वे भविष्य में भारत का नेतृत्व कर सकते हैं।

गावस्कर ने कहा, “उन्हें (अजिंक्य रहाणे) उप-कप्तान बनाने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन एक युवा खिलाड़ी को तैयार करने का एक मौका चूक गया है। कम से कम एक युवा खिलाड़ी को तो बताएं कि हम आपको भविष्य के कप्तान के रूप में देख रहे हैं। इसलिए, वह भविष्य के कप्तान के रूप में सोचना शुरू करते हैं।”