Sports

नई दिल्ली : पूर्व स्टार स्पिनर हरभजन सिंह ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के आगामी बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर से पहले रविचंद्रन अश्विन को चुनने की वकालत की है। टीम इंडिया ने 1992 के बाद से दक्षिण अफ्रीका में 23 टेस्ट खेले हैं और केवल 4 जीते हैं जबकि 12 गंवाए हैं। दक्षिण अफ्रीका में कैसे जीत सकते हैं, सवाल पर हरभजन ने कहा कि अगर भारत 400 से अधिक स्कोर बनाएगा तो उसके जीतने के चांस ज्यादा होंगे। इसके लिए सही लाइन अप चुननी होगी।

 

शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, टीम इंडिया, Shardul Thakur, Ravichandran Ashwin, Harbhajan Singh, India vs South Africa, Team India

 

हरभजन ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि मेरे अनुसार रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल ओपनिंग करेंगे। तीसरे नंबर पर शुभमन गिल आएंगे और चौथा स्थान विराट कोहली का होगा। 5वां और छठा स्थान क्रमशः श्रेयस अय्यर और केएल राहुल का है। 7वें नंबर के लिए रवींद्र जड़ेजा लेकिन सबसे बड़ा सवाल अश्विन और शार्दुल के उपलब्ध होने पर नंबर 8 पर आता है। मुझे लगता है कि अश्विन को नंबर 8 पर खेलना चाहिए क्योंकि आपके पास नंबर 9 के लिए जसप्रीत बुमराह, 10 के लिए मोहम्मद सिराज और 11 के लिए प्रसिद्ध कृष्णा हैं।

 


हरभजन ने कहा कि लेकिन मुझे लगता है कि यहां परिस्थितियां गर्म होंगी, पिच सख्त होगी, उछाल होगा और आपके पास 3 तेज गेंदबाज हैं इसलिए मुझे लगता है कि भारत को 2 स्पिनरों के साथ जाना चाहिए। मुझे लगता है कि दक्षिण अफ्रीका को तेज गेंदबाजी करना पसंद होगा इसलिए मुझे लगता है कि हमें अपनी ताकत पर खेलना चाहिए। मुझे लगता है कि अश्विन को खेलना चाहिए, लेकिन मुझे ऐसा होता नहीं दिख रहा है।

 

शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, टीम इंडिया, Shardul Thakur, Ravichandran Ashwin, Harbhajan Singh, India vs South Africa, Team India


हरभजन ने इस साल की शुरुआत में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान भी अश्विन को प्लेइंग 11 में जगह को लेकर बात की थी। उस समय टीम में अश्विन से पहले शार्दुल को चुना गया था। लेकिन अब हरभजन ने कहा कि सबसे बड़ी बहस यह है कि शार्दुल को खेलना चाहिए या अश्विन को, यह विषय विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दौरान एक गर्म चर्चा बन गया था। वहां की परिस्थितियां अलग थीं क्योंकि पहले दिन गेंद सीम करती थी इसलिए मुझे लगता है कि उन परिस्थितियों के अनुसार शार्दुल सही विकल्प थे। विकेट पर काफी घास थी, फिर भी वह प्रभाव नहीं डाल सके, मुझे लगता है कि फैसला सही था।


टेस्ट के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी*, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।