Sports

रायपुर: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में शानदार तरीके से 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली है। भारत ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और भारतीय गेंदबाजों नें 35वें में ही पूरी न्यूजीलैंड टीम को 108 रनों पर समेट दिया। गेंदबाजों के इस जबरदस्त प्रदर्शन के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने भी शानदार खेल दिखाया और लक्ष्य को 21वें ओवर में ही 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। वहीं, इस मैच अनुभवी तेज गेंदबाज मौहम्मद शमी ने अपनी जबरदस्त गेंदबाजी का प्रदर्शन दिखाया। उन्होंने 6 ओवर में 18 देकर 3 विकटें चटकाई और उन्हें इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया।

शमी ने इस उपलब्धि पर कहा, "जब भी मैं शुरुआत करता हूं, मैं सिर्फ सही लाइन और लेंथ बनाए रखने पर ध्यान देता हूं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप अच्छी गेंदबाजी करते हैं और फिर भी विकेट नहीं मिलते। अन्य दिनों में हो सकता है कि आप लय में न हों और तब भी आपको विकेट मिलेंगे। ऐसा होता है। मुझे लगता है कि प्रैक्टिस में आप बॉल के साथ जितना ज्यादा काम करेंगे, उतनी ही ज्यादा सफलता मिलेगी। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे एक उचित सीम पोजीशन मिलेगी और यह मुझे सीम को सीधा देखने में खुशी देता है क्योंकि यह हवा में जाती है। एक नई गेंद के गेंदबाज के रूप में, परिस्थितियों का आकलन करना और अन्य गेंदबाजों को भी जल्दी संदेश देना महत्वपूर्ण है।

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी का न्योता दिया और भारतीय गेंदबाजों ने  शुरूआत से ही न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर दबदबा बनाए रखा। एक समय पर न्यूजीलैंड की टीम का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 15 रन था, इसके बाद ग्लेन फिल्पिस ने न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी को संभाला, हालांकि वह भी 36 रन बनाकर चलते बने और पूरी टीम 108 रनों पर सिमट गई। फिल्पिस के अलावा न्यूजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज 30 का आंकड़ा भी नहीं छू पाया। मैच में भारत के सभी गेंदबाजों ने विकेट चटकाई। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सर्वश्रेष्ठ 3 विकटें चटकाई, जबकि हार्दिक पांड्या और वाशिंगटन सुंदर ने 2-2 विकटें हासिल की। इसके अलावा कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट हासिल की। 

न्यूजीलैंड के 109 रनों के लक्ष्य को भारत ने 21वें ओवर की पहली गेंद में हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा ने 51, जबकि विराट कोहली ने 11 रनों की पारी खेली। वहीं शुभमन गिल ने नाबाद 40 और ईशान किशन ने नाबाद 8 रनों की पारी खेल भारत को जीत तक पहुंचाया।