Sports

कराची : क्रिकेट में हमेशा पाकिस्तान के स्टार ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी की उम्र को लेकर कयास लगाए जाते रहे हैं और कोई भी उनकी सही उम्र का अंदाजा नहीं लगा पाया है लेकिन अब खुद आफरीदी ने खुलासा किया है कि उनकी उम्र पांच वर्ष कम दिखाई गई थी। आफरीदी ने अपनी आत्मकथा ‘गेम चेंजर’ में इस बात का खुलासा किया है कि क्रिकेट के आधिकारिक रिकॉर्ड में दिखाई गई उनकी उम्र सही नहीं है। अपनी आत्मकथा में उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की सीनियर टीम के लिए उन्हें अक्टूबर,1996 में बुलाया गया था। इसके साथ उन्होंने लिखा है कि उनका जन्म 1975 में हुआ था जबकि क्रिकेट वेबसाइट क्रिकइंफो के खिलाड़ी प्रोफाइल पेज पर उनका जन्म 1 मार्च 1980 का दिखाया गया है जोकि पांच साल ज्यादा है।

Shahid Afridi reveals his real age in autobiography

आफरीदी ने अंतररष्ट्रीय क्रिकेट में नैरोबी में एकदिवसीय त्रिकोणीय श्रृंखला पदार्पण किया था जहां उन्होंने 37 गेंदों में सबसे तेज वनडे शतक मारा था। उनका यह रिकॉर्ड 17 साल तक टिका रहा था। यदि खिलाड़ी रिकॉर्ड के हिसाब से देखा जाए तो उस समय उनकी उम्र 16 वर्ष होनी चाहिए थी लेकिन उनकी ताजा स्वीकारोक्ति के बाद उस समय उनकी उम्र 20 या 21 वर्ष रही होगी। वह उसके बाद नैरोबी से वेस्टइंडीज पहुंचे थे जहां उन्होंने पाकिस्तान के लिए अंडर-19 सीरीज खेली जबकि उस समय वह अंडर-19 खिलाड़ी नहीं थे। 

Shahid Afridi reveals his real age in autobiography

आफरीदी को संन्यास लिए हुए लम्बा अरसा हो गया है लेकिन पीएसएल के इस सत्र में उन्होंने मुल्तान सुल्तांस के लिए आठ मैच खेले और 10 विकेट लिए। उनकी आत्मकथा के हिसाब से देखा जाए तो उन्होंने 43 या 44 की उम्र में ऐसा प्रदर्शन किया। अगर उनका जन्म 1975 में हुआ है जैसा कि उन्होंने अपनी आत्मकथा में लिखा है तो इसके अनुसार जब उन्होंने 2010 में अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी तब वह 34 या 35 वर्ष के थे। चार साल बाद उन्होंने इस प्रारूप में वापसी की तो उन्होंने सिर्फ एक टेस्ट खेला। जब उन्होंने 2016 में पाकिस्तान के लिए अपना आखिरी टी-20 मुकाबला खेला था तब वह 36 वर्ष के नहीं बल्कि 40 या 41 वर्ष के थे।