Sports

नई दिल्ली : भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम में शामिल होने के बाद सोशल मीडिया पर एक दिल छू लेने वाला संदेश पोस्ट किया। मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान राजस्थान रॉयल्स के कप्तान और बल्लेबाज के रूप में सैमसन द्वारा दिखाई गई कड़ी मेहनत और निरंतरता का फल मिला और उन्हें ऋषभ पंत के साथ टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में चुना गया।

टीम की घोषणा के बाद केरल में जन्मे बल्लेबाज ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया, 'पसीने और कड़ी मेहनत से सिली हुई शर्ट।' सैमसन ने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टी20आई डेब्यू किया, जो उनका अंतरराष्ट्रीय डेब्यू भी था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में उन्हें अन्य खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन, विकेटकीपर स्लॉट में एमएस धोनी और पंत की मौजूदगी और उनकी असंगतता के कारण खेलने के बहुत कम मौके मिले। उन्होंने 25 टी20आई में उन्होंने 18.70 के औसत और 133.09 के स्ट्राइक रेट से केवल 374 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 77 है।

आईपीएल में उनका प्रदर्शन वाकई अच्छा रहा है। अपने आईपीएल करियर के 161 मैचों में उन्होंने 30.96 की औसत और 139.04 की स्ट्राइक रेट से 4,273 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और 24 अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 119 है। मौजूदा आईपीएल सीज़न उनके लिए सबसे अच्छा सीजन बन रहा है। न केवल उनकी टीम 9 मैचों में आठ जीत के साथ शीर्ष पर है, बल्कि सैमसन ने बल्ले से निरंतरता दिखाते हुए 77.00 के औसत और 161 से अधिक के स्ट्राइक रेट से चार अर्धशतकों के साथ 385 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 82* है। फिलहाल वह टूर्नामेंट में सातवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम : 

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज 

रिजर्व: शुबमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश खान।