Sports

नई दिल्ली : टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पार्टनरशिप को 14 साल पूरे हो गए हैं। साऊथ अफ्रीका के खिलाफ कोलंबो के मैदान पर श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगाकारा और महेला जयवर्धने ने रिकॉर्ड 624 रन की पार्टनरशिप की थी। यह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाच्च पार्टनरशिप है। संगाकारा ने इस दौरान 675 मिनट बल्लेबाजी करते हुए 457 गेंदों में 287 रन बनाए थे। संगाकारा ने इस दौरान 35 चौके भी जड़े। वहीं, महेला ने साढ़े 12 घंटे बल्लेबाजी करते हुए 572 गेंदों में 43 चौके और एक छक्के की मदद से 374 रन बना दिए।

अपनी पार्टनरशिप को याद करते हुए संगाकारा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह हमारा दिन था। हम पहली बार तब मिले थे जब अंडर-17 के मुकाबले होते थे। मैं कैंडी से था तो महेला कोलंबो से। हमने साथ में बहुत सारी क्रिकेट खेली थी इसलिए हम दोनों में अच्छी समझ थी। साऊथ अफ्रीका के खिलाफ जब 14 रन पर दो विकेट गिर चुके थे तब महेला क्रीज पर आए थे। हमने सिर्फ अपने पुराने दिनों का याद किया। हम बार-बार एक-दूसरे को पूछ रहे थे कि रात को हमने खाया क्या था। वह दिन रनों का था। हमने साऊथ अफ्रीका के गेंदबाजों को जमकर खेला।

जयवर्धने बोले- मेरे बैट पर बॉल अच्छे से आ रही थी। लेकिन मुझे यह नहीं पता था कि हम पार्टनरशिप का कोई रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। जब मैं पवेलियन में आया तो पता चला कि मैं एक और रिकॉर्ड तोड़ सकता था। यह रिकॉर्ड था ब्रायन लारा के नाम। टेस्ट क्रिकेट में 400 रन बनाने का। लेकिन मुझे संतुष्टि हुई कि मैंने अच्छा क्रिकेट खेला।

बता दें कि कोलंबो में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 169 रनों पर सिमेट दिया था। जवाब में खेलने उतरी श्रीलंका ने पांच विकेट के नुकसान पर 756 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दूसरी पारी में 434 रन बनाए लेकिन वह पारी की हार से नहीं बच पाई। मुरलीधरन ने मैच में कुल 10 विकेट लिए।

.
.
.
.
.