Sports

पल्लेकेले : भारत के टी20ई कप्तान सूर्यकुमार यादव ने दावा किया है कि टीम दिग्गज तिकड़ी के जाने के बाद भी क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उसी तरह काम करना जारी रखेगी, जैसे पहले करती आई है। भारत ने पिछले महीने बारबाडोस में प्रतिष्ठित टी20 खिताब जीता था। इस जीत के साथ ही विराट कोहली, रोहित शर्मा और रवींद्र जड़ेजा की स्टार तिकड़ी ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप को अलविदा बोल दिया था। भारतीय टीम अब श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज खेलने की तैयारी में है।

इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के नए टी20 कप्तान सूर्यकुमार ने कहा कि टीम इसी तरह काम करती रहेगी। वही ट्रेन चलती रहेगी। केवल इंजन बदल गया है। बोगियां (गाड़ियां) वही हैं। अब 10 साल हो गए हैं जब से हम एक साथ काम कर रहे हैं, हालांकि मैं 2018 में एक अलग फ्रेंचाइजी में चला गया और वह भी कही ओर चले गए। लेकिन हम संपर्क में रहते थे और खेल के बारे में बात करते थे, भले ही हम अलग-अलग टीमों में थे।

 

सूर्यकुमार यादव, भारत बनाम श्रीलंका, गौतम गंभीर, शुभमन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, Suryakumar Yadav, India vs Sri Lanka, Gautam Gambhir, Shubman Gill, Rohit Sharma, Virat Kohli

 

नए कोच गंभीर के साथ अपने रिश्ते के बारे में बात करते हुए सूर्यकुमार ने कहा कि हमारा रिश्ता खास है। हमने आने वाले तीन टी20 के बारे में बात की है, लेकिन ज्यादा विस्तार से नहीं, लेकिन हम एक-दूसरे को काफी अच्छे से जानते हैं। हम एक-दूसरे की बॉडी लैंग्वेज पढ़ सकते हैं। वह कुछ ऐसे हैं जो चीजें समझते है, भले ही मैं उन्हें शब्दों में न बताऊं। एक कप्तान और एक कोच के बीच एक विशेष बंधन होता है। मैं इस यात्रा के लिए बहुत उत्साहित हूं।


सूर्यकुमार भारतीय टीम के साथ-साथ मुंबई इंडियंस के साथ भी रोहित शर्मा के नेतृत्व में खेले। उन्होंने रोहित पर कहा कि मैंने उनसे जो सीखा है वह यह है कि वह सिर्फ एक कप्तान के रूप में ही नहीं, बल्कि मैदान के अंदर और बाहर हमेशा एक लीडर होना है। दोनों के बीच एक बड़ा अंतर है। नेता अपने खिलाड़ियों के साथ खड़ा होता है और उन्हें मार्गदर्शन देता है कि कैसे टी20 गेम खेलें, कैसे गेम जीतें। मैंने यही उनसे सीखा है। 

 

 

कप्तानी से क्या बल्लेबाजी प्रभावित होती है। इस पर सूर्यकुमार ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि मेरी बल्लेबाजी शैली में कोई बदलाव आएगा। दबाव होगा, लेकिन दबाव हमेशा रहेगा; अन्यथा, खेलने में कोई मज़ा नहीं है। मैं वैसे ही खेलूंगा जैसे अब तक खेलता आया हूं। कुछ भी नहीं बदलेगा। वास्तव में यह मेरे लिए बेहतर है, क्योंकि मैं टीम को खुलकर बता सकता हूं कि हमें आगे टी20 में किस ब्रांड का क्रिकेट खेलना है। सूर्यकुमार ने कहा कि 'मैं इसका अधिक आनंद लूंगा और संभवत: दूसरों पर दबाव डाल सकता हूं (हंसते हुए) और अपने खेल का आनंद उठा सकता हूं। भारत तीन मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच शनिवार को पल्लेकेले में खेलेगा। शुभमन गिल पूरी सीरीज में सूर्यकुमार के डिप्टी के तौर पर काम करेंगे। 

श्रीलंका श्रृंखला के लिए टी20 टीम
सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज।