Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप 2023 का दूसरा और अंतिम सेमीफाइनल मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा। यहां ऑस्ट्रेलिया ने पहले कुछ मैच गंवाने के बाद शानदार वापसी की। वहीं दक्षिण अफ्रीका पूरे टूर्नामेंट में शानदार लय में दिखी है जिस कारण ऑस्ट्रेलिया उसे हलके में लेने की कोशिश नहीं करेगा। आइए मैच से पहले कुछ जरूरी बातों पर नजर डाल लेते हैं - 

हेड टू हेड (वनडे में) 

कुल मैच : 109 
दक्षिण अफ्रीका : 55 जीत
ऑस्ट्रेलिया : 50 जीत 

हेड टू हेड (विश्व कप में) 

कुल मैच - 7
दक्षिण अफ्रीका - 3 जीत
ऑस्ट्रेलिया - 3 जीत
टाई - एक

पिच रिपोर्ट 

ईडन गार्डन्स का विकेट आमतौर पर बल्लेबाजी के अनुकूल है। ईडन गार्डन्स की पिचें आमतौर पर काली मिट्टी का उपयोग करके तैयार की जाती हैं। इस प्रकार की मिट्टी अच्छी उछाल बनाए रखने में मदद करती है, जिससे बल्लेबाजी की स्थिति अधिक अनुकूल हो सकती है। हालांकि जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है यह धीमा होती जाती है जिससे स्पिनरों को मदद मिल सकती है। 

मौसम 

गुरुवार को कोलकाता में बारिश का कोई खतरा नहीं है। दिन में बादल छाए रहेंगे और सूरज भी निकलेगा। अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस को शाम में घटकर 23 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा। 

ये भी जानें 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एडम जम्पा का गेंदबाजी औसत (46.78) किसी भी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ वनडे में उनका उच्चतम है। 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लुंगी एनगिडी का औसत (19.52) इन टीमों के बीच एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका के किसी भी मौजूदा गेंदबाज के लिए सबसे कम है। मिचेल मार्श का 81.37 सर्वाधिक है।
तबरेज़ शम्सी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अधिक सफल रहे हैं, जिसमें उन्होंने आठ मैचों में 24.06 के औसत से 15 विकेट लिए हैं, जो कि श्रीलंका को छोड़कर किसी भी टीम की तुलना में है - जिसके खिलाफ उन्होंने 9 मैचों में 24.75 के औसत से 16 विकेट लिए हैं।
इस विश्व कप में क्विंटन डी कॉक का औसत 65.66 है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में उनका कुल औसत 36.35 है - ग्लेन मैक्सवेल के खिलाफ सिर्फ 8.8 और जोश हेज़लवुड के खिलाफ 17.7।

संभावित प्लेइंग 11

दक्षिण अफ्रीका : टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी 

ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (कप्तान), एडम ज़म्पा, जोश हेजलवुड