Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार पांच विकेट लेने का कमाल करके दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी क्रम को तहस-नहस कर दिया। इस स्पेल के साथ वह दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैचों में पांच विकेट लेने वाले 10वें भारतीय गेंदबाज बन गए। वह इस विशिष्ट सूची में जवागल श्रीनाथ, अनिल कुंबले, मोहम्मद शमी, वेंकटेश प्रसाद, श्रीसंत, हरभजन सिंह, शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जड़ेजा और जसप्रीत बुमराम के साथ शामिल हो गए। 

सिराज ने नौ ओवर का लंबा स्पैल फेंका और 1.66 की इकोनॉमी से 15 रन देकर छह विकेट लेकर कप्तान रोहित शर्मा के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। सिराज ने चौथे ओवर में एडेन मार्कराम को आउट करके भारत को शानदार शुरुआत दी, जब सलामी बल्लेबाज (10 गेंदों पर 2 रन) ने स्लिप में यशस्वी जयसवाल के हाथों में गेंद थमा दी। इसके बाद उन्होंने अपना विदाई मैच खेल रहे दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को क्लीन बोल्ड किया। एल्गर ने ऑफ साइड पर शॉट मारने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे। 

टोनी डी ज़ोरज़ी सिराज का तीसरा शिकार बने क्योंकि विकेटकीपर केएल राहुल की सुरक्षित पकड़ लिया। पहले ही सात ओवर फेंक चुके सिराज ने अपना आठवां ओवर फेंका और अपना बदला चुकाया। सिराज ने डेविड बेडिंगहैम को पवेलियन के लिए भेजा क्योंकि दाएं हाथ के बल्लेबाज ने सीधे स्लिप में जयसवाल को हाथों में थमा दी। 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर सिराज ने लेग-कटर फेंकी जिससे ऑलराउंडर मार्को जानसन हक्के-बक्के रह गए और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर राहुल के हाथों में चली गई। इसके बाद सिराज अपना नौवां ओवर फेंकने के लिए वापस आए और इस बार उन्होंने विकेटकीपिंग बल्लेबाज काइल वेरेन को पवेलियन वापस भेज दिया जिन्होंने 30 गेंदों पर 15 रन बनाए। 

इस स्पैल के साथ वह दक्षिण अफ्रीका में एक टेस्ट मैच में छह विकेट लेने वाले चौथे भारतीय भी बन गए। उनके स्पैल की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में सिर्फ 55 रन पर आउट कर दिया।