Sports

नई दिल्ली : पांच बार के बैलन डी'ओर विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने क्रोएशिया के खिलाफ पुर्तगाल के यूईएफए नेशंस लीग मैच के दौरान एक और उपलब्धि हासिल की। वह 900 करियर गोल करने वाले पहले पुरुष फुटबॉल खिलाड़ी बन गए। पुर्तगाली सुपरस्टार ने मैच के 34वें मिनट में क्रोएशिया के खिलाफ गोल करके रिकॉर्ड पर अपना नाम दर्ज कराया। 

नूनो मेंडेस ने एक बेहतरीन क्रॉस लगाया जिसे रोनाल्डो ने क्रोएशियाई गोलकीपर लिवाकोविक के पास से गोल में पहुंचाकर गोल में पहुंचा दिया। 39 वर्षीय रोनाल्डो के गोल ने पुर्तगाल को अपनी बढ़त दोगुनी करने और मैच जीतने में भी मदद की। हाल ही में संपन्न यूरो कप में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद फुटबॉल पंडितों ने रोनाल्डो की आलोचना की थी, जहां वह टूर्नामेंट में पांच मैच खेलने के बाद भी एक भी गोल करने में विफल रहे थे। 

रोनाल्डो के शानदार करियर की शुरुआत स्पोर्टिंग सीपी से हुई, जिसके साथ उन्होंने 28 मैच खेलने के बाद चार गोल किए। 2003 में, मैनचेस्टर यूनाइटेड के दिग्गज मैनेजर सर एलेक्स फर्ग्यूसन उन्हें इंग्लैंड ले आए। उन्होंने मैनचेस्टर स्थित क्लब में छह साल बिताए और 145 गोल किए। पुर्तगाल के कप्तान के करियर ने 2009 में रियल मैड्रिड में शामिल होने पर एक बड़ा मोड़ लिया। रोनाल्डो ने लॉस ब्लैंकोस के साथ गोल करने वाली मशीन के रूप में काम किया और उनके साथ चार यूईएफए चैंपियंस लीग, तीन फीफा क्लब विश्व कप, दो ला लीगा और कई अन्य प्रमुख ट्रॉफियां जीतीं। 

रियल मैड्रिड के साथ अपने 9 साल के कार्यकाल के दौरान रोनाल्डो ने 450 गोल किए और लॉस ब्लैंकोस के सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी का मुकाम भी हासिल किया। वह 2018 में ट्यूरिन स्थित क्लब जुवेंटस में शामिल हुए और उनके लिए 101 गोल किए। जुवेंटस के साथ चार साल बिताने के बाद रोनाल्डो अपने बचपन के क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड में लौट आए और अल नासर में जाने से पहले प्रीमियर लीग में दो साल बिताए। उन्होंने रेड डेविल्स के साथ अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान 29 गोल किए। 

रोनाल्डो 2022 में अल नासर में शामिल हुए और अब तक 74 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने अपने मौजूदा क्लब के लिए 68 गोल किए हैं। सऊदी प्रो लीग में रोनाल्डो ने अल नासर के साथ दो मैच खेले हैं और दो गोल किए हैं। इस बीच रोनाल्डो ने अपनी राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए 131 गोल किए हैं। उन्हें अब तक के सबसे महान फुटबॉलरों में से एक माना जाता है। अपने शानदार करियर में उन्होंने फीफा विश्व कप के अलावा हर बड़ी ट्रॉफी हासिल की है। 39 साल की उम्र पार करने के बाद भी पुर्तगाली स्टार अभी भी अपने क्लब और राष्ट्रीय टीम के लिए योगदान दे रहे हैं।