Sports

नई दिल्ली : भारत के वनडे और टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा के अब टी20 अंतरराष्ट्रीय में खेलने की संभावना नहीं है और 50 ओवर के विश्व कप के शुरू होने से पहले ही उन्होंने खेल के छोटे प्रारूप में अपने भविष्य पर चर्चा की थी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों ने यह जानकारी दी। नवंबर 2022 में भारत के टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद रोहित ने छोटे प्रारूप में एक भी मैच नहीं खेला है। तब से ज्यादातर हार्दिक पंड्या ने ही भारतीय टीम की अगुआई की है। रोहित ने 148 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने चार शतक से करीब 140 के स्ट्राइक रेट से 3853 रन बनाए हैं।

 


बीसीसीआई के एक सीनियर सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा कि यह नई बात नहीं है। रोहित ने पिछले एक साल से कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है क्योंकि ध्यान वनडे विश्व कप पर लगा था। उन्होंने इस संबंध में मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर से भी गहन चर्चा की थी। उन्होंने खुद ही टी20 अंतरराष्ट्रीय से दूर रहने की इच्छा व्यक्त की। यह पूरी तरह से रोहित का फैसला है। रोहित के अलावा भारत के पास शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन और रूतुराज गायकवाड चार सलामी बल्लेबाज हैं और सभी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं। अगर युवा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो चयनकर्ता या बीसीसीआई के अधिकारी रोहित से अपने इस फैसले पर दोबारा विचार के लिए कह सकते हैं।

 

Rohit Sharma, T20 cricket, Team India, Cricket news, sports, IND vs AUS, रोहित शर्मा, टी20 क्रिकेट, टीम इंडिया, क्रिकेट समाचार, खेल

 


समझा जा सकता है कि करियर के इस पड़ाव में रोहित अपना कार्यभार संभालना चाहते हैं ताकि बचे हुए करियर में वह चोटों से मुक्त रह सकें। इसलिये उनके लिए तीनों प्रारूपों और प्रत्येक वर्ष आईपीएल में खेलना असंभव होगा जबकि दिसंबर 2023 से मार्च 2024 तक सात टेस्ट खेले जाने हैं, जिससे भारतीय कप्तान का ध्यान ज्यादातर टेस्ट में ही लगा होगा। वह भारत को 2025 में एक और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचा सकते हैं और 2019 में भारत के लिए पारी का आगाज करने के बाद से खेल के इस पारंपरिक प्रारूप में उनकी खुद की फॉर्म बेहतरीन रही है। अगर सब ठीक रहता है तो भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के साथ गेंदबाजी करेंगे।

 

Rohit Sharma, T20 cricket, Team India, Cricket news, sports, IND vs AUS, रोहित शर्मा, टी20 क्रिकेट, टीम इंडिया, क्रिकेट समाचार, खेल


इंग्लैंड के खिलाफ अगले साल के शुरू में पांच हफ्तों में पांच टेस्ट खेले जाएंगे जिससे इस तेज गेंदबाजी तिकड़ी को श्रृंखला के दौरान रोटेट किया जायेगा। चोट के कारण प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से ब्रेक के बाद वापसी करने वाले बुमराह के लाल गेंद के क्रिकेट में खेलने को लेकर सवाल पैदा होता है लेकिन इसकी जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि वह इसके लिए तैयार हैं। 


बीसीसीआई सूत्र ने कहा कि बुमराह फिट हैं और नतीजा सबके सामने हैं। वह फिटनेस के शिखर पर हैं और टेस्ट मैच खेलने के लिए बेताब हैं। बुमराह और शमी के साथ आपको प्रारूप की प्राथमिकता के आधार पर इनका इस्तेमाल करना होगा। अगर सबकुछ ठीक रहा तो बुमराह टी20 विश्व कप में निश्चित रूप से खेलेंगे।