Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईपीएल 2023 के 36वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ 21 रनों से जीत दर्ज की। यह कोलकाता की 8 मैचों में तीसरी जीत रही तो वहीं बैंगलोर को इतने ही मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में बैंगलोर के गेंदबाजों का जहां पहले गेंदाबाजी में काफी खराब प्रदर्शन रहा, वहीं इसके बाद बल्लेबाजी में बैंगलोर का मध्यक्रम कमाल नहीं दिखा, सका जिस कारण वह मैच से दूर हो गए। आइए एक नजर डालें आरसीबी की हार के 3 मुख्य कारणों पर-

आरसीबी ने 3 गलतियों से गंवाया मैच-

1 . अहम गेंदबाजों ने लुटाए खूब रन 

PunjabKesari

इस मैच में आरसीबी के गेंदबाजों ने खूब रन लुटाए, जिसके कारण केकेआर के बल्लेबाज 200 रन जैसा विशाव स्कोर खड़ा कर पाए। आरसीबी के लिए प्रमुख गेंदबाज हर्षल पटेल सबसे महंगे साबित हुए, उन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में बिना कोई विकेट चटकाए 44 रन दिए। वहीं विजयकुमार वैशाक भी फ्लॉप साबित हुए, वह भी 4 ओवर में कोई विकेट नहीं चटका पाए जबकि इस दौरान उन्होंने 41 रन लुटाए। वहीं डेविड विले ने 3 ओवर मे बिना विकेट चटकाए 31 रन दिए। मोहम्मद सिराज ने इस मैच में 1 विकेट तो चटकाई, लेकिन वह भी महंगे साबित हुए। उन्होंने 4 ओवर में 33 रन दिए।

2. फील्डिंग में खराब प्रदर्शन

PunjabKesari

इस मैच में गेंदबाजी करते हुए बैंगलोर की फील्डिंग बहुत ज्यादा खराब रही। आरसीबी ने केकेआर के कप्तान नीतिश राणा को दो जीवनदान दिए। 15वें ओवर की 5वीं गेंद यह उनका आसान कैच आरसीबी लपक नहीं पाई। वहीं 13वें ओवर में भी उन्हें जीवनदान मिला, जिसका उन्होंने भरपूर फायदा उठाया। राणा ने 21 गेंदों में 48 रनों की पारी खेली, जिसमें 3 चौके व 4 दनदनाते छक्के शामिल रहे। इसके बाद सोशल मीडिया पर आरसीबी की खराब फील्डिंग के ऊपर फैंस का गुस्सा निकलता हुआ भी दिखाई दिया।

3. मध्यक्रम का खराब प्रदर्शन

आरसीबी के मध्यक्रम के बल्लेबाज शहबाज अहमद और ग्लेन मैक्सवेल पूरी तरह फ्लॉप रहे। अहमद जहां इस मैच में मात्र 2 रन बनाकर चलते बने, वहीं ग्लेन मैक्सवेल 5 रन ही बनाकर प्वेलियन लौट गए। इन दोनों के आउट होने के बाद टीम के लोअर मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों ने छोटी-छोटी पारियां तो खेली, लेकिन यह कुछ ज्यादा काम नहीं आईं।

PunjabKesari

ऐसा रहा मैच

मैच की बात करें तो सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय के अर्धशतक और कप्तान नितीश राणा की तेजतर्रार पारी के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को 21 रन से हराकर लगातार चार हार के क्रम को तोड़ा। नाइट राइडर्स के 201 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी की टीम कप्तान विराट कोहली (37 गेंद में 54 रन, छह चौके) के अर्धशतक के बावजूद आठ विकेट पर 179 रन ही बना सकी। उनके अलावा सिर्फ महिपाल लोमरोर (34) और दिनेश कार्तिक (22) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए।

नाइट राइडर्स की ओर से लेग स्पिनरों वरूण चक्रवर्ती (27 रन पर तीन विकेट) और सुयश शर्मा (30 रन पर दो विकेट) ने मिलकर पांच विकेट चटकाए। आंद्रे रसेल (29 रन पर दो विकेट) ने भी दो विकेट हासिल किए। नाइट राइडर्स ने इससे पहले रॉय (29 गेंद में पांच छक्कों और चार चौकों से 56 रन) और कप्तान राणा (21 गेंद में 48 रन, चार छक्के, तीन चौके) की पारियों से पांच विकेट पर 200 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।