Sports

नई दिल्लीः भारतीय आॅलराउंडर रविंद्र जडेजा आज अपना यानि की 6 दिसंबर को 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। सौराष्ट्र के नवागाम-खेड में 1988 को जन्में जडेजा सोशल मीडिया पर भी खासे लोकप्रिय हैं। खासकर साल 2013 में जब महेंद्र सिंह धोनी ने उनके बारे में एक से बढ़कर एक मजेदार ट्वीट किये तभी से फैंस ने उन्हें 'सर जडेजा' की उपाधि दे दी। जानिए, जडेजा से जुड़ी कुछ बातें...
jadeja image

पत्नी रीवा से पहले जडेजा का था इनके साथ अफेयर

जडेजा शादी से पहले भी अपने एक अफेयर के चलते सुर्खियों में रहे हैं। जडेजा सबसे पहले 2013 में चेतना झा नाम की लड़की के साथ स्पॉट हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, 2013 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के वक्त ये दोनों जयपुर में पहली बार स्पॉट हुए थे। पेशे से फैशन डिजाइनर चेतना और जडेजा के कई फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल रहे। आईपीएल के दौरान एक बार चेतना जडेजा के साथ टीम की बस में नजर आईं थीं। ऐसा माना जाता है कि ये रिलेशन 2 से 3 साल तक चला, और जडेजा ने उनसे ब्रेकअप कर बाद में रीवा सोलंकी से शादी कर ली। जडेजा 17 अप्रैल 2016 को रीवा के हुए थे।  रीवा गुजरात के जुनागढ़ जिले की रहने वाली हैं और इंजीनियरिंग कर चुकी हैं।
ravinder jadeja image

पिता थे वॉचमैन 

जडेजा राजपूत परिवार से हैं और उनके पिता अनिरुद्धसिन्ह प्राइवेट सिक्युरिटी एजेंसी में वॉचमैन थे। 2005 में उनकी मां लता का एक हादसे में निधन हो गया था. जडेजा इतने सदमे में आ गए थे कि क्रिकेट छोड़ने की कगार पर आ गए थे। हालांकि उन्होंने वापसी की और आज टीम इंडिया में मजबूत जगह बना ली है।

अंडर 19 विश्व कप का रहे हिस्सा

जडेजा 2008 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रह चुके हैं। भारत ने यह खिताब मलेशिया में 2008 में विराट कोहली के नेतृत्व में जीता। इससे पहले 2005 में जडेजा भारत की अंडर-19 के सदस्य थे। उस समय उनकी उम्र 16 वर्ष थी। साल 2006 में श्रीलंका में हुए अंडर 19 वर्ल्ड कप में भी जडेजा खेले थे हालांकि भारत को फाइनल में पाकिस्तान से हार मिली थी।
ravinder jadeja image

क्रिकेट करियर

जडेजा ने भारत के लिए अब तक 39 टेस्ट, 144 वनडे और 40 टी20 मैच खेले हैं। जडेजा के बल्ले से वनडे में अब तक 1982 रन तो वहीं, टेस्ट में 1395 रन निकले हैं। तीनों फॉर्मेट को देखें तो जडेजा के नाम केवल एक शतक टेस्ट मैच में आया है। वहीं, वऩडे में जडेजा ने 10 अर्धशतक और टेस्ट में 9 अर्धशतक जमाए हैं। टी20 में उनके बल्ले से कोई हाफ सेंचुरी नहीं निकली है।

.
.
.
.
.