Sports

नई दिल्लीः भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) आज अपना यानि की 6 दिसंबर को 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। सौराष्ट्र के नवागाम-खेड में 1988 को जन्में जडेजा सोशल मीडिया पर भी खासे लोकप्रिय हैं। खासकर साल 2013 में जब महेंद्र सिंह धोनी ने उनके बारे में एक से बढ़कर एक मजेदार ट्वीट किये तभी से फैंस ने उन्हें 'सर जडेजा' की उपाधि दे दी। जानिए, जडेजा से जुड़ी कुछ बातें...

jadeja images, jadeja photos, ravindra jadeja photo

रविंद्र जडेजा का रीवा सोलंकी से पहले था इनके साथ अफेयर

रविंद्र जडेजा शादी से पहले भी अपने एक अफेयर के चलते सुर्खियों में रहे हैं। जडेजा सबसे पहले 2013 में चेतना झा (Chetna Jha) नाम की लड़की के साथ स्पॉट हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, 2013 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के वक्त ये दोनों जयपुर में पहली बार स्पॉट हुए थे। पेशे से फैशन डिजाइनर चेतना और जडेजा के कई फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल रहे। आईपीएल के दौरान एक बार चेतना जडेजा के साथ टीम की बस में नजर आईं थीं। ऐसा माना जाता है कि ये रिलेशन 2 से 3 साल तक चला, और जडेजा ने उनसे ब्रेकअप कर बाद में रीवा सोलंकी (Riva Solanki) से शादी कर ली। जडेजा 17 अप्रैल 2016 को रीवा के हुए थे।  रीवा गुजरात के जुनागढ़ जिले की रहने वाली हैं और इंजीनियरिंग कर चुकी हैं।

jadeja images, jadeja photos, ravindra jadeja photo

रविंद्र जडेजा के पिता थे वॉचमैन 

रविंद्र जडेजा राजपूत परिवार से हैं और उनके पिता अनिरुद्धसिन्ह जडेजा (Anirudhsinh Jadeja) प्राइवेट सिक्युरिटी एजेंसी में वॉचमैन थे। 2005 में उनकी मां लता (Lata Jadeja) का एक हादसे में निधन हो गया था. जडेजा इतने सदमे में आ गए थे कि क्रिकेट छोड़ने की कगार पर आ गए थे। हालांकि उन्होंने वापसी की और आज टीम इंडिया में मजबूत जगह बना ली है।

रविंद्र जडेजा अंडर 19 विश्व कप का रहे हिस्सा

रविंद्र जडेजा 2008 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रह चुके हैं। भारत ने यह खिताब मलेशिया में 2008 में विराट कोहली के नेतृत्व में जीता। इससे पहले 2005 में जडेजा भारत की अंडर-19 के सदस्य थे। उस समय उनकी उम्र 16 वर्ष थी। साल 2006 में श्रीलंका में हुए अंडर 19 वर्ल्ड कप में भी जडेजा खेले थे हालांकि भारत को फाइनल में पाकिस्तान से हार मिली थी।
jadeja images, jadeja photos, ravindra jadeja photo

रविंद्र जडेजा क्रिकेट करियर

रविंद्र जडेजा ने भारत के लिए अब तक 39 टेस्ट, 144 वनडे और 40 टी20 मैच खेले हैं। जडेजा के बल्ले से वनडे में अब तक 1982 रन तो वहीं, टेस्ट में 1395 रन निकले हैं। तीनों फॉर्मेट को देखें तो जडेजा के नाम केवल एक शतक टेस्ट मैच में आया है। वहीं, वऩडे में जडेजा ने 10 अर्धशतक और टेस्ट में 9 अर्धशतक जमाए हैं। टी20 में उनके बल्ले से कोई हाफ सेंचुरी नहीं निकली है।