Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत अगले साल होने वाले 50 ओवर के विश्व कप के लिए बांग्लादेश के खिलाफ रविवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ अपनी राह शुरू करेगा। पिछले महीने टी20 विश्व कप से भारत के बाहर होने के बाद से इस सीरीज में रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों की वापसी होगी। द मेन इन ब्लू ने भले ही अपने आईसीसी खिताबी सूखे को खत्म करने का एक और मौका गंवा दिया हो, लेकिन विश्व कप का एक और साल नजदीक आ रहा है। रोहित और कोहली से आगामी विश्व कप में टीम को खिताब दिलाने की उम्मीद रहेगी। लेकिन इसके लिए दोनों के बल्ले से रन निकलने चाहिए। 

कोहली एशिया कप और टी20 विश्व कप में खूब रन बनाने में सफल रहे। हालांकि कप्तान रोहित संघर्ष करते दिखे हैं। लेकिन वनडे फाॅर्मेट ऐसा है जहां दोनों रन बनाना पसंद करते हैं। रोहित और कोहली के फॉर्म के बारे में बहुत कुछ कहा गया है और अगर भारत को विश्व कप जीतना है तो उनका चलना महत्वपूर्ण रहेगा। हालांकि, दोनों को आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा है। यहां तक माना जा रहा है कि रोहित बाहर भी हो सकते हैं। इस बीच भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री, जिन्होंने कोहली और रोहित दोनों को करीब से देखा है, भारत के दो प्रमुख बल्लेबाजों का बचाव करने के लिए कूद पड़े हैं। उन्होंने कहा कि फॉर्म का नुकसान एक ऐसी चीज है जिससे कोई भी बल्लेबाज बच नहीं पाया है और जब भारतीय क्रिकेटर उतना ज्यादा खेलते हैं, तो ऐसा होना तय है।

PunjabKesari

शास्त्री ने एक YouTube चैनल पर अनुभवी खेल पत्रकार विमल कुमार से कहा, "आपको फॉर्म में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। यह केवल स्वाभाविक है। यह हर किसी के साथ हुआ है। जब जरूरत पड़ी, तो  गावस्कर, कपिल देव, तेंदुलकर, धोनी के साथ भी हुआ ... किसी को भी नहीं बख्शा गया। सभी के पास अपना समय है क्योंकि उम्मीदें बहुत अधिक हैं।  हम भारतीय... हम बहुत उम्मीद करते हैं, हम एक ही समय में निरंतरता चाहते हैं। लेकिन हमें यह भी सोचना चाहिए कि वे सभी इंसान हैं। आप उनसे हर समय सड़क पर रहने और प्रदर्शन करने की उम्मीद नहीं कर सकते। कभी-कभी ऐसा होता है।''

रोहित और कोहली की जोड़ी साझेदारी में बल्लेबाजी करते हुए वनडे में 5000 रन पूरे करने से 86 रन दूर है, जो आगामी तीन वनडे मैचों के दौरान हासिल होने की संभावना है। कोहली, 7324 रन के साथ, घर से दूर वनडे में भारत के लिए तीसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बनने से 39 दूर है। वह अपने कोच राहुल द्रविड़ के 7362 रन के रिकाॅर्ड को तोड़ेंगे। कोहली का बांग्लादेश में वनडे में बल्लेबाजी औसत 80.8 है, जो किसी एक देश में सबसे अधिक है।