Sports

खेल डैस्क : काठमांडू जिला अदालत ने शुक्रवार को राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने को बलात्कार का दोषी ठहरा दिया। न्यायाधीश शिशिर राज ढकाल की एकल पीठ ने रविवार को शुरू हुई अंतिम सुनवाई के समापन के बाद आदेश पारित किया। हालांकि, अदालत ने निष्कर्ष निकाला कि बलात्कार के समय लड़की नाबालिग नहीं थी। अगली सुनवाई के दौरान संदीप को कितने साल की जेल होगी, पर फैसला होगा। 

 

लामिचेन फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। 12 जनवरी को पाटन हाई कोर्ट ने क्रिकेटर को रिहा करने का आदेश दिया था। लामिछाने द्वारा दायर समीक्षा याचिका का जवाब देते हुए न्यायाधीश ध्रुव राज नंदा और रमेश दहल की संयुक्त पीठ ने शर्तों के साथ 2 मिलियन रुपए के जमानत बांड पर लामिछाने को रिहा करने का आदेश दिया।

 

Nepalese cricketer Sandeep Lamichhane, Sandeep Lamichhane, Sandeep Lamichhane in jail, नेपाली क्रिकेटर संदीप लामिछाने, संदीप लामिछाने, संदीप लामिछाने जेल में

 

काठमांडू जिला न्यायालय ने 4 नवंबर, 2022 को हिरासत की सुनवाई के बाद लामिछाने को सुंधरा स्थित केंद्रीय जेल भेजने का आदेश पारित किया था। लामिछाने ने आदेश को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया था। काठमांडू जिला अटॉर्नी कार्यालय ने 21 अगस्त को 17 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार करने का आरोप लगाते हुए लामिछाने के खिलाफ मामला दर्ज किया। उन पर आपराधिक संहिता 2074 की धारा 219 के तहत आरोप लगाया गया है।

 

लड़की ने 6 सितंबर को मेट्रोपॉलिटन पुलिस सर्कल, गौशाला में 22 वर्षीय क्रिकेटर के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। लामिछाने कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए त्रिनिदाद और टोबैगो में थे। नेपाल पुलिस ने उसे 6 अक्टूबर को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया था। आरोप पत्र दाखिल होने के बाद लामिछाने का बैंक खाता और संपत्ति फ्रीज कर दी गई है।