Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : घरेलू मैदान पर रणजी ट्रॉफी 2024 सीजन के अपने पहले मैच में पुडुचेरी से 9 विकेट से करारी हार के कुछ घंटों बाद दिल्ली ने यश ढुल को कप्तानी से बर्खास्त कर दिया है। अपने युवा कप्तान को बाहर करने का दिल्ली का निर्णय उन संदिग्ध चयन कॉलों को जोड़ता है जो हाल के दिनों में घरेलू दिग्गजों की ओर से निरंतर रहे हैं। 

PunjabKesari

सोमवार 8 जनवरी को अरुण जेटली स्टेडियम में एलीट ग्रुप डी मैच में दिल्ली को पुडुचेरी से 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। 2022 में अंडर-19 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने वाले कप्तान ढुल को पुडुचेरी के खिलाफ तेजी से आगे बढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा। वह दो पारियों में 2 और 23 रन बना सके क्योंकि दिल्ली प्रथम श्रेणी मैच में एक बार भी 150 के पार जाने में असफल रही। 

दिल्ली जिला क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव राजन मनचंदा ने कहा कि यश ढुल को कप्तानी से हटाने का राज्य निकाय का निर्णय युवा बल्लेबाज को फॉर्म वापस पाने में मदद करने के लिए लिया गया है। दिल्ली ने रणजी ट्रॉफी के शेष सीजन के लिए वरिष्ठ खिलाड़ी हिम्मत सिंह को अपना कप्तान नियुक्त किया। मनचंदा ने कहा, 'यश एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी है, लेकिन फॉर्म में नहीं है। हम चाहते थे कि वह एक बल्लेबाज के रूप में अच्छा प्रदर्शन करे, इसीलिए हमने उसे कप्तानी की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया है। हिम्मत हमारा वरिष्ठ खिलाड़ी है और उसने हमारे लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। वह कप्तानी करेगा।' 

21 वर्षीय यश ढुल को 2022 में कप्तान नियुक्त किया गया था जिसे एक साहसिक निर्णय के रूप में देखा गया। उन्होंने दिल्ली के लिए 17 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और 43.88 की औसत से 1185 रन बनाए हैं। उन्होंने 4 शतक लगाए हैं, जिसमें एक नाबाद 200 रन भी शामिल है। हालांकि यश ढुल पिछले कुछ समय से फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं। विजय हजारे ट्रॉफी में दिल्ली के स्टार 7 मैचों में अर्धशतक नहीं लगा पाए। यश ढुल इस सीजन की शुरुआत में घरेलू 50 ओवर टूर्नामेंट और घरेलू 20 ओवर टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दिल्ली का नेतृत्व कर रहे थे।