कोहली-अश्विन के निशाने पर पुराने रिकार्ड

Edited By ,Updated: 15 Dec, 2016 09:10 AM

r ashwin  virat kohli  record indvseng

सफलता के रथ पर सवार भारतीय कप्तान विराट कोहली और अपने स्पिन के जादू से दुनिया को चमत्कृत कर चुके ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन...

चेन्नई: सफलता के रथ पर सवार भारतीय कप्तान विराट कोहली और अपने स्पिन के जादू से दुनिया को चमत्कृत कर चुके ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन शुक्रवार से इंगलैंड के खिलाफ एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होने वाले 5वें और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच में जब उतरेंगे तो उनके निशाने पर क्रमश: 45 और 33 साल पुराने रिकार्ड होंगे। क्रिकेट की एक मशहूर कहावत है कि रिकार्ड टूटने के लिए ही बनते हैं और महान ओपनर सुनील गावस्कर का एक सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का भारतीय रिकार्ड तथा उनके समकालीन कपिल देव का एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक 75 विकेट लेने का भारतीय रिकार्ड चेन्नई में टूट सकता है। 

गावस्कर का एक सीरीज में 774 रन बनाने का रिकार्ड
गावस्कर ने 1970-71 में अपनी पहली ही सीरीज में वैस्टइंडीज की जमीन पर 774 रन बनाने का जो रिकार्ड बनाया था वह आज तक कायम है। यही नहीं भारतीय टैस्ट इतिहास में गावस्कर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2 बार एक सीरीज में 700 से अधिक रन बनाए हैं। नई भारतीय रन मशीन विराट के पास आखिरी टैस्ट में गावस्कर का रिकार्ड तोडऩे का पूरा मौका रहेगा। मुंबई में चौथे टैस्ट में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 235 रन की पारी खेलने वाले विराट मौजूदा सीरीज में अब तक 128.00 के औसत से 640 रन बना चुके हैं।

विराट 135 रन बनाकर तोड़ सकते है गावस्कर का रिकार्ड 
विराट को गावस्कर का 45 वर्ष पुराना रिकार्ड तोडऩे के लिए 135 रन की जरूरत है। विराट जिस फार्म में खेल रहे हैं, उसे देखते हुए यह रिकार्ड टूट सकता है लेकिन विराट के आड़े ‘वरदा’ तूफान आ सकता है जिसने तमिलनाडु में तबाही मचाई है और उसका असर चेन्नई टैस्ट पर भी दिखाई दे सकता है।

कैलेंडर वर्ष में कपिल देव के नाम 75 विकेट लेने का रिकार्ड 
सीरीज में रिकार्डतोड़ प्रदर्शन करने वाले आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 4 मैचों में 27 विकेट हासिल कर चुके हैं जिसमें पारी में 5 विकेट 3 बार और टैस्ट में 10 विकेट एक बार शामिल हैं। अश्विन के हिस्से में इस साल 11 मैचों में 71 विकेट आ चुके हैं जिसमें पारी में 5 विकेट 8 बार और टैस्ट में 10 विकेट 3 बार शामिल हैं। अश्विन के पास एक कैलेंडर वर्ष में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज कपिल देव का सर्वाधिक 75 विकेट लेने का रिकार्ड तोडऩे का शानदार मौका है। कपिल ने 1983 में 18 मैचों में 75 विकेट हासिल किए थे जबकि अश्विन ने 11 मैचों में 71 विकेट ले लिए हैं। अश्विन कपिल का रिकार्ड तोडऩे से मात्र 5 विकेट दूर हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!