Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय टीम ने 29 जून शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच जीतकर आईसीसी ट्रॉफी के 11 साल के सूखे को खत्म किया। तूफान के कारण भारतीय टीम गुरुवार सबुह भारत लौटी और टीम का इस मौके पर भव्य स्वागत किया गया। नई दिल्ली में सुबह टीम इंडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और शाम को मुंबई में रोड शो में भाग लेते हुए वानखेड़े स्टेडियम पहुंचे। 

इस दौरान रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को बीसीसीआई द्वारा ऐलानी गई 125 करोड़ रुपए की प्राइज भी टीम को दी गई है, खिलाड़ी, स्पोर्ट स्टाफ और रिजर्व प्लेयर्स भी शामिल हैं। बीसीसीआई के अलावा आईसीसी ने भी भारतीय टीम को करीब 20 करोड़ रुपए की प्राइज़ मनी दी है। लेकिन 125 करोड़ रुपए की प्राइज मनी भारतीय खिलाड़ियों के बीच कैसे बांटी जाएगी और इसमें से कितना टेक्स लगेगा आइए इस बारे में भी जान लेते हैं। 

खिलाड़ियों को दो तरह से पैसे दिए जाते हैं। पहला फीस के साथ प्रोफेशनल फीस के रूप में जिस पर टीडीएस कटता है और इक रकम पर सेक्शन 194 JB के तहत टीडीएस काटा जाएगा। फिर ये पैसा खिलाड़ियों की इनकम में दिखेगा और आईटीआर में इनकम टैक्स के हिसाब से फैसला होगा। दूसरा प्राइज मनी के रूप में, जिस पर पहले से ही 3 प्रतिशत का टीडीएस काट लिया जाएगा। फिर इस स्थिति में रकम पर 30 फीसद तक टैक्स काटा जाएगा और बाकी बची हुई रकम खिलाड़ियों को दी जाएगी। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक पुरस्कार राशि को टीम के 15 सदस्यों, 4 रिजर्व खिलाड़ियों और टीम के सपोर्ट स्टाफ के करीब 15 सदस्यों में बांटी जाएगी। इसमें टीम के मुख्य 15 खिलाड़ियों को करीब 5-5 करोड़ रुपए दिए जा सकते हैं। इसके अलावा सपोर्ट स्टाफ और बाकी चार रिजर्व खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ रुपए की रकम दी जा सकती है।