Sports

कोलकाता : महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) ने 2023 में टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के लिए पाकिस्तान क्रिकेट सिस्टम की खामियों को जिम्मेदार ठहराया। पुरुष वनडे क्रिकेट विश्व कप (ODI Cricket World cup) में उन्होंने कहा कि भारत में खराब प्रदर्शन के लिए कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को बलि का बकरा नहीं बनाया जाना चाहिए। 1992 विश्व कप की चैंपियन पाकिस्तान क्रिकेट टीम  भारत में 2023 संस्करण के सेमीफाइनल में जगह बनाने में असफल रही। ईडन गार्डन्स में इंग्लैंड से 93 रन की हार के साथ उन्होंने अपना अभियान समाप्त किया, जो 9 लीग खेलों में उनकी 5वीं हार थी। बाबर आजम की लचर प्रदर्शन के कारण खूब आलोचना हुई। इस पर वसीम अकरम ने एक शो के दौरान कहा कि अकेला कप्तान वहां खेल नहीं रहा था। हां, उसने इस विश्व कप और एशिया कप में भी कप्तानी में गलतियां कीं। लेकिन वह अकेला दोषी नहीं है। यह पिछले एक साल या उससे भी अधिक समय से पूरे सिस्टम की गलती है।

 

Pakistan Cricket team, Poor performance, World Cup, Cricket world cup 2023, Babar Azam, Wasim Akram, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, खराब प्रदर्शन, विश्व कप, क्रिकेट विश्व कप 2023, बाबर आजम, वसीम अकरम

 

अकरम ने कहा कि ज्यादातर खिलाड़ियों को पता नहीं है कि उनका कोच कौन है। आप उसे यहां बलि का बकरा नहीं बना सकते। पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक भी अकरम के विचारों से सहमत थे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का विश्व कप में खराब प्रदर्शन सामूहिक विफलता के कारण हुआ। एक खिलाड़ी, प्रबंधन के रूप में, हमें यह महसूस करने की जरूरत है कि यह कुल मिलाकर विफलता थी। यह एक सामूहिक विफलता है, इसके लिए किसी एक व्यक्ति को दोषी नहीं ठहराया जा सकता है। हम कौशल, फिटनेस में पीछे हैं और तैयारी में भी पीछे थे। सब कुछ निराशाजनक रहा है। हमारी शीर्ष स्तरीय गेंदबाजी अचानक गायब हो गई। हमने अपने स्पिनरों पर ध्यान नहीं दिया? हमने इस बारे में बात की है कि यदि आप भारत जा रहे हैं, तो आपको अपने सभी विभागों में प्रदर्शन करना होगा। नई गेंद हमारी ताकत है। हम नई गेंद से प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे।

 

Pakistan Cricket team, Poor performance, World Cup, Cricket world cup 2023, Babar Azam, Wasim Akram, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, खराब प्रदर्शन, विश्व कप, क्रिकेट विश्व कप 2023, बाबर आजम, वसीम अकरम

अकरम ने तुरंत कहा कि कप्तानी के दबाव ने टूर्नामेंट में आजम की बल्लेबाजी को प्रभावित किया। वह विश्व कप और एशिया कप दोनों में तनावग्रस्त दिखा। उसे सीखना होगा कि दबाव को कैसे संभालना है और केवल एक बल्लेबाज के रूप में सोचना है और जब वह वहां है तो रन कैसे बनाना है। अकरम ने कहा कि मुझे लगता है कि मेरे लिए या तो आप नंबर 1 हैं या 2,3,4,5, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यह दीवार पर लिखा था। आइए सीधे रहें, आइए ईमानदार रहें। इतिहास में पहली बार, पाकिस्तान विश्व कप में 5 मैच हार गया है। अगर मैं बहुत ज्यादा बेबाक हूं तो मुझे खेद है। हर कोई जानता था कि यह टीम संघर्ष कर रही थी। यह अभी भी एक युवा टीम है, जिसमें 10-12 लड़के 30 साल से कम उम्र के हैं। हालात अभी भी सुधारे जा सकते हैं।

 

 

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर मोइन खान ने कहा कि आईसीसी टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेहतर योजना बनानी होगी। न केवल क्रिकेटरों बल्कि पीसीबी को भी आत्म-मूल्यांकन करना होगा। हमारे पास पूल नहीं है। नसीम शाह घायल हो गए और उनका कोई बैकअप नहीं था। हमने योजना नहीं बनाई और शीर्ष टीमों के खिलाफ कोई द्विपक्षीय मैच नहीं खेला। विश्व कप से ठीक पहले, हम तीन महीने तक श्रीलंका में गर्म और आर्द्र परिस्थितियों में खेले। इससे क्रिकेटर थके हुए दिखे। उनमें कोई चिंगारी नहीं थी।