Sports

जालन्धर : पाकिस्तान इन दिनों न्यूजीलैंड के साथ अब्बु धाबी में वनडे सीरीज खेल रही है। सीरीज का दूसरा मैच पाकिस्तान ने 6 विकेट से जीत तो लिया लेकिन पाकिस्तान वो धाग नहीं धो पाई जोकि विदेशी दौरों पर जाकर उनके दामन पर लगता है। पिछली 11 टी-20 सीरीज लगातार जीत चुका पाकिस्तान का विदेशों में वनडे और टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड बेहद खराब है। मसलन कई देश ऐसे हैं जहां पाकिस्तान दो दशक से एक भी मैच नहीं जीत पाया है। 

Punjab Kesari sports pakistan cricket team
पाकिस्तान अभी अपने घर में मैच नहीं खेल पा रहा है। ऐसे में दुबई को कुछ समय से उन्होंने अपना होम ग्राऊंड बनाया हुआ है। अगर अब्बु धाबी से बाहर निकले तो पाकिस्तान का रिकॉर्ड बेहद खराब नजर आ रहा है। पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया में अपने आखिरी 12 टेस्ट मैच हारी है। इसके अलावा न्यूजीलैंड में भी वह लंबे समय से जीत नहीं पाई है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ही नहीं बल्कि जिमबाब्वे और बांगलादेश जाकर भी पाकिस्तानी टीम पिछले कुछ अर्से से सफलता हासिल नहीं पाई है। पंजाब केसरी स्पोट्र्स ऐसे कुछ आंकड़े लेकर आया है जो बताते हैं कि पाकिस्तान घर का शेर है। अगर यही शेर विदेशों में जाता है तो वहां पल भर में ढेर हो जाता है। 

Punjab Kesari sports pakistan cricket team

ऑस्ट्रेलिया से 12 मैच हारे : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान के आंकड़े तो और भी खराब है। पिछले बार वह 1995 में यहां टैस्ट मैच जीते थे। इसके बाद हुए 12 टैस्ट मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी। इन 12 टैस्ट के लिए पाकिस्तान ने 4 बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था।

साऊथ अफ्रीका से 4 मैच हारे :  तेज विकेटों के लिए जानी जाती साऊथ अफ्रीका में भी पाकिस्तान पिछले चारों टेस्ट मैच हारा है। पाकिस्तान को यहां 2006 में आखिरी बार जीत हासिल हुई थी।

जिम्बाब्वे से एक टैस्ट हारा : हालांकि जिमबाब्वे के खिलाफ बीते महीनों पाकिस्तान के प्लेयरों ने वनडे सीरीज में जोरदार प्रदर्शन करते हुए सीरीज 5-0 से अपने नाम की थी लेकिन अगर टैस्ट मैचों की बात करें तो पाकिस्तान जिमबाब्वे में अपना पिछला टेस्ट हार गया था। आखिरी बार 2013 में पाकिस्तान जिमबाब्वे खेलने गया था जहां सीरीज 1-1 से ड्रा रही थी।

Punjab Kesari sports pakistan cricket team

न्यूजीलैंड में 3 टैस्ट हारे : पाकिस्तान न्यूजीलैंड के खिलाफ बीते महीनों 0-5 से सीरीज गंवा बैठा था। पाकिस्तान का न्यूजीलैंड में टेस्ट रिकॉर्ड वैसे भी खराब है। टीम पाकिस्तान यहां हुए पिछले 3 टेस्ट हारी है।

भारत से 4 वनडे, 4 टी-20 हारे, एक में मिली जीत : विदेशी जमीन पर पाकिस्तान भारत का मुकाबला नहीं कर पाया है। भारत के साथ हुए पिछले 5 में से 4 वनडे में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक जीत उन्हें चैम्पियंस ट्रॉफी के तौर पर मिली थी। इसके अलावा पाकिस्तान भारत से लगातार 4 टी-20 भी हार चुका है।

Punjab Kesari sports pakistan cricket team

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में तो और बुरा हाल : पाकिस्तान को न्यूजीलैंड से वनडे सीरीज जीतना टेढ़ी खीर बना हुआ है। पाकिस्तान आखिरी 12 बार न्यूजीलैंड से हारा है। इसमें एक बार तो न्यूजीलैंड ने उसे 5-0 से भी धो दिया था।

ऑस्ट्रेलिया से 10 में से 9 वनडे हारे : ऑस्ट्रेलिया टीम टेस्ट के अलावा वनडे मैचों में भी पाकिस्तान पर भारी रही है। दोनों टीमों में हुए अब तक 10 मैचों में से 9 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। जबकि मात्र एक मैच में उन्हें जीत मिली थी।

बांगलादेश से भी 4 वनडे मैच हारे : पाकिस्तान का बांगलादेश जैसी कमजोर टीम के खिलाफ भी प्रदर्शन खराब ही रहा है। बांगलादेश पिछले चार वनडे में पाकिस्तान को हरा चुका है।

Punjab Kesari sports pakistan cricket team

.
.
.
.
.