Sports

मुंबई : भारत के पूर्व फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) पाकिस्तान को मौजूदा विश्व कप का दावेदार नहीं मानते। उनकी नजर मे पड़ोसी देश का सफर क्रिकेट विश्व कप 2023 (Cricket World Cup 2023) के सेमीफाइनल से पहले भी खत्म हो सकता है। क्रिकेटर से कमेंटेटर बने हरभजन ने कहा कि बल्लेबाजी पाकिस्तान की कमजोर कड़ी है और नसीम शाह के न खेलने से उनकी गेंदबाजी में गिरावट देखी जा सकती है। मेरा मानना है कि भारत इस बार खिताब का प्रबल दावेदार है मगर आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना प्रबल है और यदि सेमीफाइनल की चौथी टीम की बात की जाए तो इसमें दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिल सकता है।

 


हरभजन के तर्क से पूर्व कोच रवि शास्त्री पूरा इत्तेफाक नहीं रखते। उनका मानना है कि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान पूरा जोर लगाएगा। उन्होंने कहा कि कई टीमों को खिलाड़ियों की चोटों ने परेशान किया है लेकिन मेरा मानना है कि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत निश्चित रूप से सेमीफाइनल में पहुंचेंगे। नसीम शाह के नहीं होने से पाकिस्तान की ताकत थोड़ी कम हो गई है मगर वे इन परिस्थितियों में अपने खेल को जानते हैं। मैं कहूंगा कि यह चौथी टीम के रूप में पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला होगा।

 


हरभजन ने कहा कि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली तीन टीमें मेरे लिए निश्चित हैं- इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया। चौथी टीम कोई भी हो सकती है लेकिन हम पहले पाकिस्तान के बारे में सोच रहे थे, लेकिन हाल ही में मैंने देखा है कि उन्होंने जिस तरह से बल्लेबाजी की है, वह बहुत नाजुक लग रही है। इसके अलावापाकिस्तान की मौजूदा स्पिन गुणवत्ता उनके पिछले दौर की तुलना में कम हुई है। उनकी टीम में सकलैन मुश्ताक, सईद अजमल, शाहिद अफरीदी, मुश्ताक अहमद जैसे बड़े स्पिनर थे मगर अब शादाब खान हैं लेकिन अब हाल ही में वह अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी नहीं कर रहे है, वह विकेट लेने के बारे में नहीं सोच रहा है। वह 50-60 रन बनाने और कोई विकेट नहीं लेने से काफी खुश हैं।

Pakistan cricket team, Harbhajan singh, Cricket world cup 2023, cricket news, sports, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, हरभजन सिंह, क्रिकेट विश्व कप 2023, क्रिकेट समाचार, खेल

 

उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि उनकी स्पिन उतनी मजबूत नहीं है जितनी पहले हुआ करती थी और उनकी बल्लेबाजी बहुत नाजुक दिखती है। सच कहूं तो, गेंद कब स्विंग करती है, उन्हें इसका अंदाजा ही नहीं होता। गेंद कब घूमी, उन्हें पता ही नहीं चलता। इसलिए मेरा मानना है कि मेरे लिए चौथी टीम या तो न्यूजीलैंड या दक्षिण अफ्रीका है। मैं पाकिस्तान को चौथी टीम के रूप में नहीं चुन रहा हूं।