Sports

नई दिल्ली: विंडीज के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज ब्रायन चार्ल्स लारा दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने खासतौर से टेस्ट क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से जो इतिहास रचे वह न केवल अद्भुत रहे, बल्कि विव रिचर्डस, सचिन तेंदुलकर जैसे महान बल्लेबाज भी उनके कायल रहे हैं। लारा ने 14 साल पहले आज के दिन यानी 12 अप्रैल को एक ऐसी पारी खेली थी जिसने उनका कद और ऊंचा कर दिया। लारा ने इस पारी के साथ एक ऐसा रिकाॅर्ड कायम कर दिया था जो आजतक किसी भी बल्लेबाज से नहीं टूटा। 

खेली थी 400 रनों की ऐतिहासिक पारी
लारा ने 2004 में अपने होम ग्राउंड एंटीगुआ में इंग्लैंड के खिलाफ हुए टेस्ट मैच के दाैरान 400 रनों की नाबाद ऐतिहासिक पारी खेली थी। यह अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी रही। लारा ने इतने रनों तक पहुंचने के लिए 43 चाैके आैर 4 छक्कों समेत 582 गेंदों का सहारा लिया। 
PunjabKesari

ड्रा पर समाप्त हुआ था मैच
विंडीज-इंग्लैंड के बीच खेला गया यह टेस्ट ड्रा पर समाप्त हुआ था। टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई विंडीज की टीम ने पहली पारी 751 रनों पर घोषित। वहीं इंग्लैंड की पहली पारी 282 पर ढेर हो गई आैर विंडीज ने उन्हें फोलोआॅन दे दिया। फिर बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड टीम ने अपने पैर क्रीज पर जमा लिए आैर विंडीज को कोई कोई विकेट नहीं लेने दिया। आखिरकार इंग्लैंड दूसरी पारी में 5 विकेट पर 422 रनों तक पहुंचाने में सफल रहा आैर मैच ड्रा पर रोक दिया।
PunjabKesari
लारा का क्रिकेट करियर
ब्रायन लारा ने 131 टेस्ट मैच खेलकर 11,953 रन बनाए हैं, जिसमें 34 शतक और 48 अर्धशतक शामिल हैं। तो वहीं वनडे क्रिकेट में ब्रायन लारा ने 299 मैच में 10,405 रन बनाएं हैं जिसमें 19 शतक और 63 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट क्रिकेट में लारा के नाम 9 दोहरे शतक दर्ज हैं।

.
.
.
.
.